Gujarat Exclusive > गुजरात > आधार कार्ड के अपडेट सॉफ्टवेयर में राजपिपणा का नाम गायब, स्थानिक लोग परेशान

आधार कार्ड के अपडेट सॉफ्टवेयर में राजपिपणा का नाम गायब, स्थानिक लोग परेशान

0
397

विशाल मिस्त्री, राजपिपणा: आज के दौर में आधार कार्ड पहचान और पते का सबसे महत्वपूर्ण सबूत बन गया है. आधार कार्ड के साथ खास बात यह है कि इसमें न सिर्फ आपके पते की जानकारी होती है, बल्कि इसमें व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है. इनकम टैक्स वेरिफिकेशन से लेकर हर सरकारी कामकाज के लिए सबसे पहले आपका आधार कार्ड या उसका नम्बर मांगा जाता है. लेकिन पिछले एक महीने से नर्मदा जिले के राजपीपणा जिले के लोगों को काफी परेशानियों से दो चार होना पड़ रहा है क्योंकि UIDAI (यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने पिछले दिनों 27/1/2020 को आधारकार्ड के सॉफ्टवेयर 3.4.2 / 75-1 नया अपडेट वर्जन दिया गया है. इस अपडेट सॉफ्टवेयर में राजपीपणा का 393145 कोड नंबर डालने पर राजपीपणा का नाम आता ही नहीं.

इलाके के लोगों का पिछले एक महीने से आधार कार्ड निकल ही नहीं रहा है ना ही अपडेट हो रहा जिसकी वजह से स्थानिक लोगों को कई परेशानियों से दो चार होना पड़ रहा है. स्थानिक लोग बच्चों का शैक्षणिक सत्र शुरु होने से पहले इस परेशानी को दूर करने की मांग कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि बच्चों को स्कूल में एडमीशन लेने के लिए आधार कार्ड के जरुरी माना जाता है ऐसे में अगर उनके पास आधार नहीं होगा तो कई परेशानी से दो चार होना पड़ेगा.

इस मामले को लेकर नर्मदा जिले में आधार कार्ड बनाने का काम करने वाले तकनीकी सहायक द्वारा कई बार मेल भी किया जा चुका है बावजूद इसके समस्या का कोई हल नहीं आ रहा. स्थानिक लोग जहां इस परेशानी से दो चार हो रहे हैं वहीं मामले से जुड़े लोग जब भी सॉफ्टवेयर अपडेट होगा तभी परेशानी को हल करने का जवाब देकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं. लेकिन सवाल ये उठता है कि जबतक अपडेट वर्जन नहीं आएगा क्या तब तक राजपिपणा के लोगों को इसी तरीके की परेशानियों से दो चार होना पडे़गा.