Gujarat Exclusive > देश-विदेश > मोदी सरकार MSP पर किसानों से बात करना ही नहीं चाहती है: राकेश टिकैत

मोदी सरकार MSP पर किसानों से बात करना ही नहीं चाहती है: राकेश टिकैत

0
33

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रकाश पर्व के मौके पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा कर सभी को चौंका दिया था. इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी है. बावजूद इसके किसान अब भी अपना आंदोलन खत्म करने को तैयार नहीं हैं. किसान नेताओं की मांग है कि जबतक एमएसपी गारंटी एक्ट लागू नहीं होगा आंदोलन जारी रहेगा.

इस बीच तेलंगाना पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने मोदी सरकार पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार एमएसपी पर बात नहीं करना चाहती है. हमने चार दिन पहले इसे लेकर सरकार को चिट्ठी लिखी है लेकिन इसका कोई जवाब नहीं आया. एमएसपी पर कानून बनने से पूरे देश के किसानों को लाभ होगा.

टिकैत ने आगे कहा कि सरकार ने तीन कृषि क़ानूनों को रद्द करने का फ़ैसला किया है इससे समाधान नहीं होगा. किसानों की जो समस्या है, वह वैसी की वैसी है. जब तक केंद्र सरकार किसानों से बातचीत नहीं करेगी और MSP पर क़ानून नहीं लाएगी तब तक हमारा प्रदर्शन जारी रहेगा.

किसान नेता राकेश टिकैत ने आगे कहा कि ये आंदोलन अभी ख़त्म नहीं होगा. 27 नवंबर को हमारी बैठक है जिसके बाद हम आगे के निर्णय लेंगे. मोदी जी ने कहा है कि 1 जनवरी से किसानों की आमदनी दोगुनी हो जाएगी तो हम पूछेंगे कि कैसे दोगुनी होगी. किसानों की जीत तब होगी जब उन्हें अपनी फसलों के दाम मिल जाएंगे. किसानों को फसलों का नुकसान हुआ है और MSP की ज़िम्मेदारी कौन लेगा? MSP पर पक्का गारंटी कार्ड लेकर जाएंगे.

जेवर एयरपोर्ट का PM मोदी ने किया शिलान्यास, कहा- इंफ्रास्ट्रक्चर हमारे राजनीति का नहीं राष्ट्रनीति का है हिस्सा