Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कांग्रेस शासित राज्य में CAA के समर्थन में रैली, शिक्षा विभाग ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

कांग्रेस शासित राज्य में CAA के समर्थन में रैली, शिक्षा विभाग ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

0
330

कांग्रेस प्रशासित छत्तीसगढ़ में बीते सप्ताह एबीवीपी द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (NRC) के समर्थम में राजनंदगांव के सरकारी स्कूल में छात्रों की रैली कराई गई. 28 फरवरी की इस घटना पर जिला शिक्षा प्रशासन ने स्कूल के प्रिंसिपल और ब्लाक एजुकेशन ऑफिसर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है और जांच के आदेश दिए हैं.

दरअसल अंबागढ़ चौकी टाउन में यूनिफॉर्म पहने सरकारी स्कूल की छात्राओं ने एबीवीपी द्वारा आयोजित रैली में भाग लिया था. कारण बताओ नोटिस में कहा गया कि स्कूल प्रशासन के जवाब के आधार पर जरूरी कदम उठाया जाएगा. जिला शिक्षा अधिकारी एचआर सोम ने कहा कि ऐसी राजनीतिक रैलियों में छात्रों के हिस्सा लेने पर प्रतिबंध है. जांच की जाएगी कि छात्राओं ने किन स्थितियों में इस रैली में भाग लिया.

हालांकि जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी सरकारी स्कूलों में सर्कुलर जारी कर कहा है कि अनुमति के बिना छात्रों के किसी भी रैलियों में शामिल न करें. 28 फरवरी को गवर्नमेंट हाई स्कूल फॉर गर्ल्स की छात्राओं ने ABVP द्वारा आयोजित एक CAA समर्थक रैली में भाग लिया जो कि अनुचित है. उच्च अधिकारियों की अनुमति के बिना छात्रों द्वारा कोई रैली निकाली जाती है, तो संबंधित प्राचार्य और बीईओ को छत्तीसगढ़ सिविल सेवा नियम, 1965 के अनुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा. बता दें कि सत्तारूढ़ कांग्रेस राज्य में सीएए और एनआरसी के कार्यान्वयन का विरोध करती रही है.