Gujarat Exclusive > देश-विदेश > PM मोदी ने किया राम मंदिर ट्रस्ट बनाने का ऐलान

PM मोदी ने किया राम मंदिर ट्रस्ट बनाने का ऐलान

0
675

केंद्र सरकार ने राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट का गठन कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार केंद्रीय कैबिनेट ने राम मंदिर ट्रस्ट बनाने को मंजूरी दे दी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभआ में राम मंदिर ट्रस्ट बनाने का एलान किया. इस ट्रस्ट का नाम श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र रखा गया है. आप को बता दे की सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर को अयोध्या मामले मैं फैसला सुनाया था.

यही ट्रस्ट राम मंदिर का निर्माण करेगा. पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा, ‘श्री रामजन्म भूमि तीर्थ ट्रस्ट गठन का प्रस्ताव करता हूं’. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में कहा, ‘‘मुझे आज इस सदन को, देश को बताते हुए यह खुशी हो रही है कि आज कैबिनेट की बैठक में सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ध्यान में रखते हुए कई अहम फैसले लिए गए हैं. राम मंदिर निर्माण के लिए हमने एक वृहद योजना तैयार की है. सरकार ने श्री रामजन्म भूमि तीर्थ ट्रस्ट गठन का प्रस्ताव किया है. यह ट्रस्ट अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण बनाने के लिए उत्तरदायी होगा. हमने 5 एकड़ जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को देने के लिए अनुरोध किया था, जिसे उत्तर प्रदेश सरकार ने मान लिया है.’’ संभावना है कि अयोध्या के पास लखनऊ हाईवे पर रौनाही के धन्नीपुर में चिह्नित 5 एकड़ भूमि वक्फ बोर्ड को दी जाए.

पीएम ने बताया कि 9 नवंबर को जिस दिन सुप्रीम कोर्ट ने यह ऐतिहासिक फैसला सुनाया, तब मैं करतापुर में था. 9 नवंबर, 2019 में मैं करतारपुर के लोकार्पण के लिए करतारपुर में था, गुरुनानक देवजी का 550वां प्रकाश पर्व था और बहुत ही पवित्र वातावरण था. मैंने लौटकर पूरा फैसला जाना और देखा कि किस तरह पूरे देश ने इस फैसले के स्वागत किया है.