Gujarat Exclusive > यूथ > रीयल मैड्रिड ने जीता ला लीगा का 34वां खिताब, चैंपियनशिप में बार्सिलोना को पछाड़ा

रीयल मैड्रिड ने जीता ला लीगा का 34वां खिताब, चैंपियनशिप में बार्सिलोना को पछाड़ा

0
1515

स्पेनिश फुटबॉल क्लब रीयल मैड्रिड ला लीगा का खिताब जीत लिया है. गुरुवार देर रात को स्पेनिश लीग में खेले गए एक अहम मुकाबले में रीयल मैड्रिड ने विलारियल को 2-1 से हराकर खिताबी ट्रॉफी पर कब्जा जमाया. रीयल मैड्रिड ने मौजूदा सत्र में एक मैच बाकी रहते ही बार्सिलोना को सात अंकों से पछाड़कर चैंपियनशिप अपने नाम की.

रीयल मैड्रिड ने 2017 के बाद पहली बार और कुल 34वां स्पेनिश लीग का खिताब अपने नाम किया. रीयल मैड्रिड ने लीग की वापसी के बाद अपना विजय अभियान जारी रखा और उसने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी बार्सिलोना पर सात अंक की बढ़त बनाकर अपने नाम पर ट्राफी सुनिश्चित की. दूसरे नंबर पर काबिज बार्सिलोना को कैंप नोउ स्टेडियम में ओसासुना से हार का सामना करना पड़ा जिससे उसकी खिताबी जीत की उम्मीदें खत्म हो गईं.

बेंजेमा ने दागे दो गोल

विलारियल के खिलाफ इस अहम मुकाबले में रीयल को जीत दिलाने में उसके स्टार खिलाड़ी करीम बेंजेमा की अहम भूमिका रही. करीम बेंजेमा (29वें और 77वें मिनट) ने दो गोल किए, जिससे रीयल मैड्रिड ने लीग में अपनी लगातार 10वीं जीत दर्ज की. विलारियल की ओर से विसेंट इबोरा ने इकलौता गोल किया. बेंजेमा के इस सत्र में लीग में 21 गोल हो गए हैं. वह बार्सिलोना के स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी (23 गोल) के बाद दूसरे स्थान पर हैं.

कोरोना के कारण फीकी रही खिताबी जीत

कोरोना वायरस के कारण लीग तीन महीने तक ठप्प रही थी और इसकी वापसी के बाद रीयल मैड्रिड एकमात्र टीम है जिसने अपने सभी मैच जीते. जब लीग शुरू हुई थी, तब रीयल मैड्रिड उससे दो अंक पीछे थी. मुकाबले खाली स्टेडियम में खेले जा रहे हैं. ऐसे में जीत के बाद रीयल के खिलाड़ी विक्ट्री लैप नहीं लगा पाए और ना ही उनके फैंस इसका लुत्फ उठाने के लिए मैदान में थे.

रोनाल्डो के बगैर पहली ट्रॉफी

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दो सत्र पहले जुवेंटस से जुड़ जाने के बाद यह रीयल मैड्रिड का पहला लीग खिताब भी है. इस जीत से उसके 86 अंक हो गए हैं जबकि बार्सिलोना के 79 अंक हैं. फिलहाल रोनाल्डो इटालियन क्लब जुवेंटस के साथ खेल रहे हैं और उनकी टीम भी खिताब जीतने के करीब है.

बार्सिलोना की टूटी उम्मीदें

बार्सिलोना को खिताब की उम्मीदों को बनाए रखने के लिए जीत दर्ज करने और रीयल मैड्रिड की हार के लिए दुआ करने की जरूरत थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ओसासुना ने बार्सिलोना को उसके मैदान पर 2-1 से पराजित करके बड़ा उलटफेर किया. जोस अर्नेज ने ओसासुना को बढ़त दिलाई, लेकिन लियोनल मेसी ने दूसरे हाफ में फ्री किक पर लीग का अपना 23वां गोल करके बार्सिलोना को बराबरी पर ला दिया. ओसासुना 77वें मिनट के बाद 10 खिलाड़ियों से खेल रहा था, लेकिन तब भी राबर्टो टोरेस इंजुरी टाइम में गोल करके उसे जीत दिलाने में सफल रहे. यह बार्सिलोना की नवंबर 2018 के बाद अपने मैदान पर पहली हार है.

लेह पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, हथियारों पर आजमाए हाथ