Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > रिलायंस जियो का नए साल पर धमाल, 1 जनवरी से किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग

रिलायंस जियो का नए साल पर धमाल, 1 जनवरी से किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग

0
400

मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने नए साल पर अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है. कंपनी ने गुरुवार को सभी नेटवर्क (Off-Net) पर वॉइस कॉलिंग फ्री करने की घोषणा की है. कंपनी (Reliance Jio) ने बयान जारी कर कहा है कि एक जनवरी से सभी जियो कॉल्स फ्री होंगी. 1 जनवरी के बाद से इंटरकनेक्ट यूजेज चार्जेज (IUC) नहीं लगेंगे.

कंपनी (Reliance Jio) ने यह कदम टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) के दिशानिर्देश के आधार पर उठाया है. ग्राहकों को इस सुविधा का लाभ 1 जनवरी 2021 से मिलने लग जाएगा.

यह भी पढ़ें: नए साल पर मिलेगी कोरोना वैक्सीन, ड्रग्स कंट्रोलर और पीएम मोदी ने किया इशारा

रिलायंस जियो ने कहा,

अपने वचन का सम्मान करते कि जैसे ही आईयूसी चार्ज खत्म होंगे वॉयस कॉल फ्री हो जाएंगी. जियो एक बार फिर सभी ऑफनेट कॉल 1 जनवरी 2021 से फ्री कर रहा है.”

इसके साथ ही कंपनी (Reliance Jio) ने साफ किया कि जियो नेटवर्क ऑफनेट कॉल हमेशा से फ्री थी. कंपनी के इस फैसले के बाद एक जनवरी से रिलायंस जियो के यूजर को वॉयस कॉसल के लिए कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा.

कैसे हैं पॉपूलर प्लांस

रिलायंस जियो (Reliance Jio) के यूजर्स अब किसी भी नेटवर्क के नंबर पर फ्री कॉलिंग का फायदा ले सकेंगे. फ्री वॉइस कॉलिंग का फायदा देने वाले पॉप्युलर प्लान्स की शुरुआत 129 रुपये से होती है. जियो (Reliance Jio) के 129 रुपये वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान में यूजर्स को हर दिन 2 GB डेटा मिलेगा. इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिन की है. प्लान में अब किसी भी नेटवर्क के नंबर पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे. इसके अलावा, जियो के 149 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को हर दिन 1 GB डेटा मिलेगा. इस प्लान की वैलिडिटी 24 दिन की है.

ट्राई के फैसले के बाद उठाया कदम

बता दें कि सितंबर 2019 में टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई के फैसले के बाद से जियो ने अपने कस्टमर्स से इंटरकनेक्ट यूजेज चार्जेज (IUC) वसूलने शुरू किए थे. दरअसल ट्राइ ने IUC लगने की डेडलाइन जनवरी 2020 से बढ़ाकर दिसंबर 2020 कर दी थी. लेकिन उस वक्त कंपनी ने कहा था कि अगर रेगुलेटर ये चार्ज नहीं लेगा तो वह भी ग्राहकों से चार्ज नहीं वसूलेगी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें