Gujarat Exclusive > देश-विदेश > रिलायंस ने रचा इतिहास, 200 अरब डॉलर वाली पहली भारतीय कंपनी बनी

रिलायंस ने रचा इतिहास, 200 अरब डॉलर वाली पहली भारतीय कंपनी बनी

0
341

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd.) ने गुरुवार को इतिहास रच दिया. रिलायंस (Reliance) ने 200 अरब डॉलर (करीब 15 लाख करोड़ रुपये) के मार्केट कैप छूने वाली भारत की पहली कंपनी बनने का कीर्तिमान बना दिया.

इस दौरान रिलायंस (Reliance) के शेयर ने नए रिकॉर्ड स्थापित किए. बीएसई पर आरआईएल के शेयर्स 8.45 फीसदी की तेजी के साथ 2,343.90 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए. इसके चलते, रिलायंस (Reliance) कंपनी का मार्केट कैप 200 अरब डॉलर के पार हो गया.

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries Ltd.) के शेयर्स में गुरुवार को 8.45 फीसदी की तेजी देखी गई. इस तरह कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 14,84,634 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो 202 अरब डॉलर के बराबर है. यह सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस के आकार का लगभग दोगुना है. टीसीएस का मूल्य 119 अरब डॉलर है.

यह भी पढ़ें: टीवी एक्ट्रेस सारा खान हुईं कोरोना से संक्रमित, इंस्टग्राम पर दी जानकारी

बता दें कि डेडलाइन से करीब 9 महीने पहले रिलायंस (Reliance) कर्ज मुक्त कंपनी हो गई है.

लॉकडाउन में बढ़ा बिजनेस

मालूम हो कि लॉकडाउन के दौरान करीब 3 महीने के भीतर रिलायंस (Reliance) ने अपनी सहयोगी कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए दुनिया के 13 ​निवेशकों से करीब 1.52 लाख करोड़ रुपये का निवेश हासिल किया है.

रिलायंस (Reliance) रिटेल में अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी कंपनी सिल्वर लेक पार्टनर्स ने 7500 करोड़ निवेश का ऐलान किया है.

अमेजन को बड़ी पेशकश

भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd.) अमेजन इंक को अपने खुदरा व्यापार में लगभग 20 अरब डॉलर की हिस्सेदारी बेचने की पेशकश कर रही है. लाइव मिंट के खबर के मुताबिक, अमेज़न रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में निवेश करने के बारे में रूचि ले रही है.

सूत्रों के मुताबिक मुंबई स्थित रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries Ltd.), अमेज़ॅन की सहायक कंपनी में 40% हिस्सेदारी के रूप में बेचने के लिए तैयार है.

अगर यह डील सफल होती है तो न केवल भारतीय खुदरा बाजार में प्रतिस्पर्धा पैदा करेगा, बल्कि दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते उपभोक्ता बाजारों में जेफ बेजोस और एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी का दबदबा भी बढ़ जाएगा.

ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार 20 अरब डॉलर का यह सौदा भारत के साथ-साथ अमेजन के लिए भी सबसे बड़ा सौदा होगा.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें