Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात के किसानों को राहत, तालाबंदी के दौरान इस तारीख से होगी गेहूं की खरीदी

गुजरात के किसानों को राहत, तालाबंदी के दौरान इस तारीख से होगी गेहूं की खरीदी

0
687

अहमदाबाद: मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य के गेहूं की खेती करने वाले किसानों के हित में निर्णय लेते हुए रबी सीजन 2020-21 में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य देने के साथ ही आगामी 27 अप्रेल से 30 मई तक गेहूं की खरीदी गुजरात राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के गोदामों में करने की घोषणा की.

मुख्यमंत्री के सचिव अश्विनी कुमार के मुताबिक गेहूं की खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन 27 अप्रैल से 10 मई के दौरान कराना होगा. मुख्यमंत्री ने यह भी निर्णय लिया है कि पहले सरकार ने एक से 31 मार्च तक रजिस्ट्रेशन तथा 16 मार्च से 30 मई तक खरीदी का समय निर्धारित किया था, जिसके तहत गत 23 मार्च तक 29 हजार किसानों का रजिस्ट्रेशन हुआ है. लेकिन विश्वव्यापी महामारी कोरोना वायरस के चलते गत 25 मार्च से घोषित हुए देशव्यापी लॉकडाउन की स्थिति में रजिस्ट्रेशन और खरीद प्रक्रिया गत 24 मार्च से स्थगित कर दी गई थी.

मुख्यमंत्री के सचिव ने कहा इस दौरान अन्य किसानों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी. इस दौरान भीड़भाड़ से बचते हुए और सामाजिक दूरी बनाकर नागरिक आपूर्ति निगम के गोदामों पर यह प्रक्रिया शुरू करने और क्रमानुसार खरीदी के मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं. उन्होंने वर्तमान में कोरोना वायरस के व्यापक संक्रमण की स्थिति में किसानों के मास्क का उपयोग तथा खरीद केंद्र में सेनेटाइजर की सुविधा उपलब्ध कराने तथा सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के भी विशेष निर्देश दिए हैं.

रूपानी सरकार ने दुकानदारों को लेकर लिया महत्वपूर्ण फैसला