Gujarat Exclusive > देश-विदेश > Mitron के बाद अब गूगल ने प्ले स्टोर से Remove China Apps को हटाया

Mitron के बाद अब गूगल ने प्ले स्टोर से Remove China Apps को हटाया

0
1520

भारत में चीनी विरोध की भावनाओें का प्रतीक बन चुके ‘रिमूव चाइना ऐप’ को गूगल ने प्ले स्टोर से हटा दिया है. मई में आया यह ऐप भारत में ये ऐप काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा था. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कुछ ही हफ्तों में 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका था. ऐप को 1.89 लाख रिव्यू और 4.9 स्टार मिल चुके थे. हालांकि जिन यूजर्स के फोन में यह ऐप पहले से डाउनलोडेड है, उनके फोन में यह काम करता रहेगा.

दरअसल Remove China Apps के जरिए लोग स्मार्टफोन में मौजूद सभी चीनी ऐप्स को डिलीट कर पाते थे. यही वजह है कि भारत में उभरती चीन-विरोधी भावनाओं का सीधा फायदा इस ऐप को मिला. यह एक दिन में दूसरा पॉप्युलर ऐप है जिसे गूगल ने रिमूव किया. इससे पहले मंगलवार को ही गूगल ने प्ले स्टोर से टिकटॉक की तरह ही काम करने वाले Mitron ऐप को भी हटाया था.

रिमूव चाइना ऐप को जयपुर की कंपनी OneTouchAppLabs ने डिवेलप किया था. कंपनी प्ले स्टोर से ऐप हटाए जाने की पुष्टि एक ट्वीट के जरिए की है. हालांकि ट्वीट में यह नहीं बताया गया कि ऐप को हटाए जाने की वजह क्या है. लेकिन TechCrunch की रिपोर्ट के मुताबिक, इस ऐप ने गूगल प्ले स्टोर की भ्रामक व्यवहार नीति  का उल्लंघन किया है.

 

Remove China Apps में ‘Scan Now’ पर टैप करने पर फोन में मौजूद चीनी ऐप दिख जाते हैं और यह सभी चीनी ऐप्स की एक लिस्ट तैयार कर देता है. इसके बाद अगर आप लिस्टेड ऐप्स में से कोई ऐप रिमूव करना चाहते हैं तो Delete आइकन पर टैप कर सकते हैं. इसके बाद ‘Remove China Apps’ आपके फोन में से उस ऐप को डिलीट कर देता है.

राहुल गांधी का सवाल, चीनी सैनिक भारत में घुसे या नहीं साफ करे केंद्र