Gujarat Exclusive > देश-विदेश > नामी ड्रग कंपनी कैडिला हेल्थकेयर ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का किया दावा, जानवरों पर चल रही है टेस्टिंग

नामी ड्रग कंपनी कैडिला हेल्थकेयर ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का किया दावा, जानवरों पर चल रही है टेस्टिंग

0
1768

देश की नामी दवा बनाने वाली बड़ी कंपनी कैडिला हेल्थकेयर ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है और इसकी टेस्टिंग चल रही है. एबीपी न्यूज की खबर के मुताबिक, कैडिला हेल्थकेयर के चेयरमैन पंकज पटेल ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि अभी इसका इस टेस्ट जानवरों पर हो रहा है. इसके बाद इसे क्लीनिकल टेस्ट के लिए अगली तिमाही में इसे लॉन्च करने का उन्होंने दावा किया.

कैडिला ग्रुप मलेरिया के लिए भी बड़े पैमाने पर दवा बनाती है. चीन के बाद जब से पूरी दुनिया में महामारी फैलनी शुरू हुई तभी से उन्होंने इस पर रिसर्च करना शुरू कर दिया था. पंकज पटेल ने एबीपी न्यूज़ के सहयोगी चैनल एबीपी अस्मिता से बातचीत के दौरान ये बात कही. उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों ने वैक्सीन बना लिया है.

पंकज पटेल ने कहा, ‘’हमारी वैक्सीन पर जो डेवलपमेंट चल रही है उसमें हमने वैक्सीन का शुरुआती लॉट बनाया है. उसको अभी हमलोगों ने एनिमल टेस्टिंग में डाला हुआ है. अगले महीने तक हमलोगों को एनिमल टेस्टिंग के रिजल्ट मिलेंगे. अगर रिजल्ट भरोसा देने वाला हुआ तो हम क्लीनिकल ट्रायल में चले जाएंगे. हमें उम्मीद है कि अगले क्वार्टर में लॉन्च किया जाएगा.’’ इसके साथ ही पंकज ने बताया कि अगर जानवरों पर टेस्टिंग के बाद सफलता हासिल हो जाती है तो इंसानों के ऊपर इसको अप्लाई करने की जो भी प्रक्रिया है उसे पूरी किया जाएगी.

मालूम हो कि पूरे विश्व में कोरोना वायरस का प्रकोप फैल चुका है. हर रोज हजारों लोग अपनी जान गंवा रहे हैं लेकिन अभी तक दुनिया के किसी भी देश में इस वायरस की वैक्सीन या दवा नहीं बन पाई है. हालांकि दुनिया के तमाम डॉक्टर और वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं.

Corona Live Update : भारत में पिछले 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा 35 मौत, 773 नए मामले आए सामने