Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > घर बैठे आसानी से मिलेगा रिप्रिंट आधारा कार्ड, वह भी सिर्फ 50 रुपये के खर्च में

घर बैठे आसानी से मिलेगा रिप्रिंट आधारा कार्ड, वह भी सिर्फ 50 रुपये के खर्च में

0
260

आज के दौर में आधार कार्ड पहचान और पते का सबसे महत्वपूर्ण सबूत बन गया है. आधार कार्ड के साथ खास बात यह है कि इसमें न सिर्फ आपके पते की जानकारी होती है, बल्कि इसमें व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है. इनकम टैक्स वेरिफिकेशन से लेकर हर सरकारी कामकाज के लिए सबसे पहले आपका आधार कार्ड या उसका नम्बर मांगा जाता है. इतना ही नहीं आधार कार्ड हमारी पहचान को उजागर करने वाले सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है. अक्सर ऐसा होता है कि हमारा आधार कार्ड खो हो जाता है या गुम हो जाता है. आधार को हम ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से बना सकते हैं. हम घर बैठे आधार को रिप्रिंट करवाकर इंडिया पोस्ट के जरिए घर बैठे-बैठे मंगवा सकते हैं इसके लिए हमें 50 रुपये खर्च करने पड़ते हैं.

अक्सर ऐसा होता है कि हम आधार को रिप्रिंट तो करवा लेते हैं लेकिन हमें यह नहीं पता होता कि उसका स्टेट्स क्या है और वह कब किस दिन हमारे घर पर डिलीवर होगा. आप ये बड़े ही आसानी से कर सकते हैं. आधार रिप्रिंट की प्रॉसेस को पूरा करने के बाद आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ट्रैकिंग नंबर मिलता है. यही नंबर आपको आपके रिप्रिंट आधार के स्टेट्स के बारे में बताता है.

इसके लिए आपको India Post की वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आपको Track Consignment पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको Consignment Number दर्ज करना होग जो आपको एमएमएस के जरिए मिला होगा. इसके अलावा आपको कैप्चा को दर्ज करना होगा. और Search पर सबमिट करना होगा. इसके बाद आपके सामने आपके आधार स्टेट्स की जानकारी आ जाएगी

इसके अलावा अगर आपको इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर संदेश मिलता है कि आप का आधार कार्ड आप के स्थानीय पोस्ट ऑफिस में पहुंच गया है, तो आप अपने एरिया के पोस्टमैन से मिलकर अपना आधार खुद भी कलेक्ट कर सकते हैं. हालांकि डाक विभाग का यह कर्तव्य है कि वह आपका आधार खुद आपके घर तक पहुंचाए. अगर आपको आधार की ज्यादा जरूरत है तो आप इसे खुद कलेक्ट कर सकते हैं.

महिला दिवस पर कियार आडवाणी ने कहा- नहीं मिल रहा सम्मान, सिर्फ एक दिन ही क्यों?