Gujarat Exclusive > देश-विदेश > गणतंत्र दिवस से पहले 384 लोगों को वीरता पुरस्कार का ऐलान, नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा मेडल

गणतंत्र दिवस से पहले 384 लोगों को वीरता पुरस्कार का ऐलान, नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा मेडल

0
244

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 73वें गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों के कर्मियों और अन्य के लिए 384 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है. टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन कर गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा. इन सभी को गणतंत्र दिवस के दिन सम्मानित किया जाएगा.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 73वें गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों के कर्मियों और अन्य के लिए 384 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है. इनमें 12 शौर्य चक्र, 3 बार टू सेना पदक (वीरता), 81 सेना पदक (वीरता) और 2 वायु सेना पदक (वीरता) शामिल हैं. इसके अलावा जीवन रक्षा पदक श्रृंखला पुरस्कार 2021, 51 व्यक्तियों को दिया गया, जिसमें 6 सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, 16 उत्तम जीवन रक्षा पदक और 29 जीवन रक्षा पदक शामिल हैं. 5 पुरस्कार विजेता मरणोपरांत हैं. पुरस्कारों की यह श्रृंखला किसी व्यक्ति के जीवन को बचाने के सराहनीय कार्य के लिए दी जाती है.

गणतंत्र दिवस पर टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता 4 राजपूताना राइफल्स के सूबेदार नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा पदक से नवाजा जाएगा. इसके अलावा 17 मद्रास के नायब सूबेदार श्रीजीत एम को जुलाई 2021 में जम्मू-कश्मीर में तलाशी अभियान के दौरान एक ऑपरेशन में एक आतंकवादी को मारने के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा. जबकि सेना के छह जवानों को शौर्य चक्र- तीसरा सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, जिसमें पांच मरणोपरांत शामिल हैं.

नीरज चोपड़ा के सम्मान में मनाया जाएगा जैवलिन थ्रो डे

टोक्यो ओलिंपिक में भाला फेंक प्रतियोगिता में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया था. वह ओलिंपिक में ट्रैक ऐंड फील्ड में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. नीरज चोपड़ा को मिली इस कामयाबी के बाद वह पूरे देश में छाए हुए हैं. भारतीय एथलेटिक्स संघ ने जैवलिन थ्रो डे मनाने का फैसला किया है. नीरज चोपड़ा के सम्मान में हर साल 7 अगस्त को भाला फेंक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा.

चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, बीजेपी में शामिल हुए आरपीएन सिंह