Gujarat Exclusive > देश-विदेश > मुकेश अंबानी लगातार 13वें साल भारत के सबसे अमीर शख्स बने, अडानी दूसरे स्थान पर

मुकेश अंबानी लगातार 13वें साल भारत के सबसे अमीर शख्स बने, अडानी दूसरे स्थान पर

0
151

फोर्ब्स (Forbes) ने साल 2020 के शीर्ष 100 अमीर भारतीयों (Richest Indian) की सूची जारी कर दी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 13वें साल भारत के सबसे अमीर (Richest Indian) शख्स बरकरार हैं. मुकेश अंबानी 88.7 अरब डॉलर संपत्ति के मालिक हैं. वहीं इस सूची में अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी दूसरे स्थान पर हैं.

फोर्ब्स ने साल 2020 के 100 सबसे अमीर भारतीयों (Richest Indian) की सूची जारी की है जिसमें कई नाम पहली बार शामिल हुए हैं. टॉप 100 अमीरों की संपत्ति में 2019 के मुकाबले 14 फीसदी यानी 517.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

लगातार 13 साल से अंबानी का जलवा

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार फिर भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. मुकेश अंबानी ने लगातार 13 साल से भारत के सबसे अमीर शख्स (Richest Indian) होने का रिकॉर्ड बरकरार रखा है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली के दबंगों के सामने रॉयल्स को बिखेरनी होगी चमक, दोनों का मुकाबला आज

मुकेश अंबानी 88.7 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के मालिक हैं. हाल ही में Reliance समूह ने जियो प्लेटफॉर्म्स और रिलायंस रिटेल जैसी कई वैश्विक कंपनियों में इंवेस्ट किया था. जिसके बाद मुकेश अंबानी की संपत्ति में बेतहाशा इजाफा हुआ है.

अडानी दूसरे स्थान पर

भारत के सबसे अमीरों (Richest Indian) की सूची में दूसरे स्थान पर अडानी समूह के संस्थापक एवं अध्यक्ष गौतम अडानी हैं, जिनकी संपत्ति 25.2 अरब डॉलर है. तीसरा स्थान एचसीएल टेक्नोलॉजी के संस्थापक शिव नाडार को मिला है. नाडर की संपत्ति 20.4 अरब डॉलर है. वहीं चौथे नंबर पर डी मार्ट के मालिक राधाकिशन दमानी हैं, जो 15.4 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं. पांचवें पायदान पर हिंदुजा ब्रदर्स का नाम शामिल है. हिंदुजा ब्रदर्स की संपत्ति 12.8 अरब डॉलर है. छठे नंबर पर 11.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के मालिक साइरस पूनावाला हैं.

शीर्ष 100 अमीरों में 3 महिलाएं

फोर्ब्स की सबसे अमीर भारतीयों (Richest Indian) की शीर्ष 100 की सूची में केवल तीन महिलाएं ही शामिल हैं. ओपी जिंदल समूह की सावित्री जिंदल 19वें स्थान पर हैं, जिनकी संपत्ति 6.6 अरब डॉलर है. बायोकॉन की किरन मजूमदार शॉ हैं की नेट वेल्थ 4.6 अरब डॉलर है और वे 27वें स्थान पर हैं. वहीं तीन अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ यूएसवी की लीना तिवारी 47वें स्थान पर हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें