Gujarat Exclusive > गुजरात > रुपाणी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली तोहफा के नाम पर दिया लोन

रुपाणी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली तोहफा के नाम पर दिया लोन

0
582

अहमदाबाद: मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा देने जा रही है. जिसमें 5 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को 10 हजार फेस्टिवल एडवांस दिए जाएंगे.

लेकिन सरकारी अधिसूचना को देखने के बाद ऐसा लगता है कि कोरोना संकटकाल में सरकार सरकारी कर्मियों को एक नए भ्रम के जाल में फंसा रही है.

क्योंकि सरकार सरकारीकर्मियों से इस राशि को 10 मासिक किस्तों में वापस लिया जाएगा. हालांकि यह राशि सरकार बिना ब्याज वापस लेगी. Rupani Government Diwali Loan

दिवाली तोहफा के नाम पर गुजरात सरकार ने सरकारीकर्मियों को दिया लोन

सरकारी कर्मचारियों को फेस्टिवल एडवांस के नाम पर जो 10 हजार रुपया दिया जाएगा. उसे 10 मासिक किश्तों में बिना ब्याज वापस लिया जाएगा.

हालांकि सरकार के इस फैसले से सरकारीकर्मियों को कोरोना संकट के बीच दिवाली के त्योहार पर माल सामाम खरीदने में राहत मिलेगी.

माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से छोटे व्यापारियों के व्यापार रोजगार को बढ़ावा भी मिलेगा और राज्य की अर्थव्यवस्था को नई गति मिलेगी.

इससे पहले गुजरात सरकार सरकारीकर्मियों को लेकर कर चुकी है ऐलान Rupani Government Diwali Loan

बीते दिनों गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने दिवाली से पहले एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा था कि राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को शेष छह महीने के भत्ते में से तीन महीने का भत्ता देगी.

कोरोना के कारण कई काम रोक दिए जाने के कारण यह काम भी रुक गया था.

यह भी पढ़ें: जुहापुरा के भू-माफिया नजीर वोरा के साम्राज्य पर फिर चला AMC का बुलडोजर

कोई भी राज्य सरकार भारत सरकार के मानदंडों के अनुसार भत्ता देती है. कोरोना संकट काल से उबरने के बाद गुजरात सरकार की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है.

इसलिए सरकार ने कर्मचारियों को पिछले तीन महीने के महंगाई भत्ते के बकाए एरियर का भुगतान करने का ऐलान किया. Rupani Government Diwali Loan

गुजरात सरकार ने दिवाली से पहले इस पैसे को सरकारी कर्मचारियों के बैंक खाते में ट्रांसफर करने का ऐलान किया था. राज्य सरकार के इस फैसले से सीधे पांच लाख कर्मचारियों को फायदा होगा.

इस ऐलान से सरकारी खजाने पर लगभग 464 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. Rupani Government Diwali Loan

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कोरोना वॉरियर्स की दिवाली छुट्टियां रद्द, अहमदाबाद नगर निगम का फैसला