Gujarat Exclusive > गुजरात > साबरतमी जेल प्रशासन की पहल, तालाबंदी के बीच कैदियों के लिए शुरू की ई- मुलाकात सिस्टम

साबरतमी जेल प्रशासन की पहल, तालाबंदी के बीच कैदियों के लिए शुरू की ई- मुलाकात सिस्टम

0
1343

अहमदाबाद: कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान इन दिनों लॉकडाउन की स्थिति में जेलों के कैदी भी अपनों से नहीं मिल पा रहे हैं, लेकिन अहमदाबाद जेल ने ई-मुलाकात का एक नायाब तरीका निकाला है. लॉकडाउन के दिनों में कैदियों का परिजनों से मिलना बंद कर दिया गया है हालांकि अहमदाबाद के साबरमती सेन्ट्रल जेल की ओर से कैदियों को उनके परिजनों से वीडियो कॉल के माध्यम से मिलवाया जा रहा है.

भारी संख्या में जेल में ई-मुलाकात अभियान शुरु किया गया है. इसमें हर दिन ज्यादा संख्या में विचाराधीन और सजा याफ्ता कैदी को ई-मुलाकात के माध्यम से संपर्क कराया जाता है. जेल प्रशासन की इस पहल से कैदियों के चेहरे पर संतोष दिख रहा है. अपने परिवार को खुश और स्वस्थ देखकर इन कैदियों को काफी आनंद की अनुभूति हो रही है.

साबरमती सेन्ट्रल जेल के उपाधीक्षक डी वी राणा के मुताबिक रूबरू मुलाकात बंद करने पर जेल में रहने वाले कैदियों को मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए यह अभिनव प्रयोग किया गया. कैदियों को अकेलेपन का एहसास नहीं होने के उद्देश्य से प्रतिदिन ई-मुलाकात के मार्फत करीब 50 कैदियों को उनके परिवार से संपर्क कराया जाता है. जो आगे भी जारी रखने की तैयारी की जा रही है.

गुजरात में कोरोना से बढ़ा मौत का आंकड़ा, वैज्ञानिकों ने चीन के L स्ट्रेन को बताया जिम्मेदार