Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद में संघ का नया मुख्यालय तैयार, कल मोहन भागवत करेंगे उद्घाटन

अहमदाबाद में संघ का नया मुख्यालय तैयार, कल मोहन भागवत करेंगे उद्घाटन

0
6589

अहमदाबाद के मणिनगर में 8 करोड़ की लागत से बनने वाले संघ के नये मुख्यालय का संघ प्रमुख मोहन भागवत कल उद्घाटन करेंगे. संघ के इस नये मुख्यालय का नाम डॉ हेडगेश्वर रखा गया है. मोहन भागवत के लिए ये विशेष कार्यक्रम होगा, क्योंकि उनके पिता मधुकर राव भागवत ने अपने करियर की शुरुआत गुजरात में आरएसएस के प्रचारक के रूप में की थी. नए भवन का निर्माण में लगभग 3 लाख आरएसएस कार्यकर्ताओं द्वारा 8 करोड़ रुपया दान किया गया था.

आरएसएस के पहले प्रमुख के नाम पर, दो मंजिला बेसमेंट हाईटेक पार्किंग वाले पांच मंजिला इमारत 55 साल पुरानी आरएसएस मुख्यालय को तोड़कर बनाया गया है. जिसमें एम.एस. गोलवालकर, भारतीय जनसंघ के पंडित दीन दयाल उपाध्याय जैसे दिग्गज लोर रह चुके हैं.

इस सिलसिले में हेडगेवर स्मारक समिति के ट्रस्टी अमृत कडीवाला ने कहा, “हमारा पुराना कार्यालय माणेचौक में किराए की जगह पर थी. 1964 में उस वक्त के आरएसएस के अध्यक्ष बालासाहेब देवरास ने भवन का उद्घाटन किया था. इस नये कार्यालय में आवासीय सुविधाएं भी हैं. पांच दशकों के बाद एक नया अध्याय शुरू करने जा रहे हैं. इस भवन को बनाने के लिए लाखों कार्यकर्ताओं, शुभचिंतकों और समर्थकों ने दान देकर हमारी सहायता की है.

नव निर्मित बिल्डिग के बारे में जानकारी देते हुए गुजरात संघ के अध्यक्ष प्रमोद हितेंद्र मोजिद्रा ने कहा कि आज अलग-अलग कार्यक्रम किया जाएगा और कल संघ प्रमुख मोहन भागवत इस नव निर्मित भवन को आरएसएस कार्यकर्ताओं को समर्पित करेंगे.उन्होंने बताया कि इस इमारत को अधुनिक तरीके से बनाया गया है जिसमें

1 वर्षा जल संचयन की सुविधा
2. बिजली पैदा करने के लिए सोलर पैनल
3. दो बेसमेंट जिसमें पार्किंग की सुविधा
4. शौचालय के उपयोग लिये जाने वाले पानी की व्यवस्था
5. आवासीय सुविधा के लिए 2 मंजिला और बाकी इमारत अलग-अलग कामों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को दिया शपथ ग्रहण समारोह का न्योता