Gujarat Exclusive > देश-विदेश > सऊदी अरब ने नोट पर दिखाया भारत का गलत नक्शा, विदेश मंत्रालय ने सुधार करने को कहा

सऊदी अरब ने नोट पर दिखाया भारत का गलत नक्शा, विदेश मंत्रालय ने सुधार करने को कहा

0
285

सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने अपने बैंक नोट पर भारत की सीमाओं को गलत रूप से दिखाया है जिसका विदेश मंत्रालय ने विरोध किया है. नोट पर प्रिंट किए गए इस नक्शे में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारतीय इलाके में नहीं दिखाया गया था. सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने पिछले हफ्ते बैंक नोट जारी किया था.

भारत ने अपनी सीमाओं के गलत चित्रण पर खाड़ी देश (Saudi Arabia) को अपनी चिंता से अवगत करा दिया है. भारत ने कहा है कि इसे ठीक करने के लिए त्वरित कदम उठाया जाए. यह जानकारी गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने दी.

यह भी पढ़ें: फारूक अब्दुल्ला को नमाज पढ़ने जाने से रोका गया, महबूबा मुफ्ती और एनसी ने की निंदा

20 रियाल के नोट पर विवाद

20 रियाल के बैंक नोट में दुनिया का नक़्शा छपा हुआ है जो सऊदी अरब ने जी-20 समूह की अध्यक्षता को चिन्हित करने के लिए जारी किया है. इसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया है.

भारत ने जताया विरोध

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि सऊदी अरब से इस मामले में ‘तत्काल सुधारात्मक कदम’ उठाने के लिए कहा गया है और इस बात पर जोर देते हुए साफ किया है कि केंद्र शासित राज्य जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग हैं.

अनुराग श्रीवास्तव ने साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा, “हमने बैंक नोट देखा है जो भारत की बाहरी क्षेत्रीय सीमाओं को ग़लत तरीक़े से प्रस्तुत करता है. सऊदी अरब मौद्रिक प्राधिकरण ने 24 अक्तूबर को जी-20 समूह की अध्यक्षता को चिन्हित करने के मौक़े पर यह जारी किया था. हम अपनी इस गंभीर चिंता को सऊदी अरब (Saudi Arabia)  के साथ साझा कर चुके हैं. हमने नई दिल्ली में उनके राजदूत और साथ ही रियाद में इस बारे में बताया है. सऊदी पक्ष से कहा गया है कि वह इसको लेकर तत्काल सुधारात्मक कदम उठाए.”

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें