Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > SBI ने एटीएम ट्रांजैक्शन को लेकर नियम में किया बदलाव, 1 जनवरी से होगा लागू

SBI ने एटीएम ट्रांजैक्शन को लेकर नियम में किया बदलाव, 1 जनवरी से होगा लागू

0
224

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक के खाताधारकों के लिए 1 जनवरी 2020 से कई नए नियम लागू होने जा रहे हैं. ये नियम ATM से कैश निकालने संबंधी हैं. नए नियम के तहत अब बिना OTP के आप एटीएम की मदद से अपने खाते से पैसा नहीं निकाल पाएंगे. SBI ने एटीएम ट्रांजैक्शन के नियम में हुए इस बड़े बदलाव की जानकारी सोशल मीडिया के जरिए अपने खाताधारकों को दी है.

ये है नया नियम

SBI के खाताधारकों को 1 जनवरी 2020 से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक ATM से कैश निकालने के लिए OTP डालना जरूरी होगा. बैंक के अनुसार इस समयावधि में ATM से कैश विड्रॉल करने के लिए खाताधारकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. यदि आपके पास ओटीपी नहीं है तो आप कैश नहीं निकाल सकेंगे.

नियम में कुछ राहत

हालांकि SBI के खाताधारकों के लिए यह नया नियम 10,000 रुपए से अधिक की निकासी पर लागू होगा. नया नियम सिर्फ SBI के ATM पर काम करेगा, जहां आपको OTP डालना जरूरी होगा. यानी कि किसी दूसरे बैंक के ATM से कैश निकालने पर OTP की जरूरत नहीं होगी.

ऐसा होगा OTP

OTP सिर्फ 1 लेनदेन के लिए मान्य होगा और एक निश्चित समयसीमा के बाद निष्क्रिय हो जाएगा. यह OTP सिस्टम द्वारा जनरेट किया जाएगा, जिसमें अंक और अंग्रेजी के अक्षर दोनों होंगे. OTP के अलावा ATM से रुपए की निकासी संबंधी अन्य कोई बदलाव नहीं किए गए हैं.