Gujarat Exclusive > देश-विदेश > वैज्ञानिकों ने किया दावा हवा से भी फैल सकता है कोरोना, WHO से किया मांग

वैज्ञानिकों ने किया दावा हवा से भी फैल सकता है कोरोना, WHO से किया मांग

0
1261

चीन से निकलने वाला कोरोना वायरस दुनिया के ज्यादातर देशों में दस्तक दे चुका है. कुछ देशों में स्थिति कंट्रोल में है तो कुछ देशों में हर दिन कोरोना का आतंक बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. इस बीच वैज्ञानिकों के रिसर्च में एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है कि कोरोना हवा के जरिए भी फैल सकता है. जानकारी सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन से इस पर संशोधन करने की मांग की जा रही है.

दुनिया के 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों के रिसर्च में सामने आया है कि जानलेवा वायरस हवा के जरिए भी लोगों को अपना शिकार बना सकता है. ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने WHO से इस वायरस की रिकमंडेशन्स (संस्तुति) में तुरंत संशोधन करने का आग्रह किया है. इतना ही नहीं इन वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि हवा के जरिये कोरोना लोगों को अपना शिकार बना सकता है इसका उनके पास सबूत भी है.

गौरतलब हो कि जब से कोरोना वैश्विक महामारी साबित हुई लोग WHO से उम्मीद लगाकर बैठे हैं. लेकिन वैज्ञानिकों के इस दावे ने WHO के उस दावे को झूठा साबित कर दिया है जिसमें वह कह रहा है कि कोरोना हवा से लोगों में नहीं फैलता. बल्कि ये खतरनाक वायरस सिर्फ थूक के कणों से ही फैलता है. ये कण कफ, छींक और बोलने से शरीर से बाहर निकलते हैं.

कोरोना का शिकार पूरी दुनिया में अब तक 1 करोड़ 15 लाख 44 हजार से ज्यादा लोग हो चुके हैं. जबकि इस वायरस की वजह से 5 लाख 36 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद अब भारत ने रुस के पीछे छोड़ दिया है.

भारत के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, गलवान घाटी में चीनी सेना पीछे हटने को मजबूर