Gujarat Exclusive > देश-विदेश > गुजरात की तर्ज पर गोरखपुर में चलेगी सी-प्लेन, सीएम योगी ने किया ऐलान

गुजरात की तर्ज पर गोरखपुर में चलेगी सी-प्लेन, सीएम योगी ने किया ऐलान

0
294

गुजरात में अहदमाबाद के रिवरफ्रंट से लेकर केवड़िया तक चलने वाली सी-प्लेन (Sea-Plane) सेवा की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में भी सी-प्लेन (Sea-Plane) सेवा की शुरुआत होने वाली है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को गोरखपुर महोत्सव के मंच से इसकी घोषणा की है.

सीएम योगी ने गोरखपुर के रामगढ़ ताल में सी-प्लेन (Sea-Plane) उतारने का ऐलान करते हुए कहा कि जल्द ही इस संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. इस प्लेन (Sea-Plane) की विशेषता यह होगी कि यह एयरपोर्ट के साथ ही पानी पर भी उतर सकेगा.

यह भी पढ़ें: वायुसेना के बेड़े में शामिल होंगे 83 तेजस विमान, मंत्रिमंडल समिति ने दी मंजूरी

मुख्यमंत्री ने मुस्कुराते हुए कहा कि एयरपोर्ट की दूरी बहुत ज्यादा नहीं है मगर फिर भी जिन्हें दूर लगेगा वह रामगढ़ताल आकर सी प्लेन से उड़ान भर सकेगा. सीएम योगी बुधवार को दो दिवसीय गोरखपुर महोत्सव 2021 के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए.

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कि गोरखपुर से आज देश के सभी प्रमुख शहरों के लिए 9 फ्लाइट हैं, कुशीनगर से जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरू हो जाएगी. आने वाले दिनों में यदि किसी को आवश्यकता पड़ेगी तो वह सर्किट हाउस के पास से सी-प्लेन (Sea-Plane) पकड़कर देश के किसी भी कोने में पहुंच जाएगा.

प्रदेश के सबसे ऊंचे तिरंगे का लोकार्पण

समारोह के दौरान ही मुख्यमंत्री योगी ने रामगढ़ ताल के तट पर प्रदेश के सबसे ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज का वर्चुअल लोकार्पण किया. इसकी ऊंचाई 246 फीट (75 मीटर) है और ऊंचाई के लिहाज से यह पूरे देश में 10वां सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज है. इसके साथ ही उन्होंने नया सवेरा के प्रवेशद्वार और पैडलेगंज के पास स्थित बुद्ध द्वार का वर्चुअल लोकार्पण भी किया. इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने महोत्सव के मंच से नौ दिव्यांगों को मोटरचालित ट्राइसाइकिल दिया तो वहीं समारोह में विभाग के अफसरों ने बाकी दिव्यांगों को मोटरचालित ट्राइसाइकिल सौंपी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें