Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात: भारत की पहली सी-प्लेन सेवा अस्थायी तौर से हुआ बंद

गुजरात: भारत की पहली सी-प्लेन सेवा अस्थायी तौर से हुआ बंद

0
146

विशाल मिस्त्री, राजपीपला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास केवड़िया के लिए साबरमती रिवरफ्रंट में सी-प्लेन (Seaplane) सेवा की शुरुआत की थी लेकिन एक महीने से भी कम समय के भीतर ही उसे अस्थायी रूप से बंद करना पड़ा है. दरअसल सी-प्लेन (Seaplane) में रखरखाव संबंधी दिक्कतों के कारण इस सेवा को अभी अस्थायी रूप से बंद किया गया है.

19 सीटर इस सी-प्लेन (Seaplane) को आज मालदीव वापस भेजा जाएगा जो 50 साल पुराना है. सी-प्लेन सर्विस को इससे पहले भी 3-3 दिन के लिए बंद किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें: गुजरात में कोरोना के 1598 नए मामले मिले, 24 घंटे में 15 लोगों की मौत

खबरों के मुताबिक, अब सी-प्लेन (Seaplane) का ये क्रू दूसरे सी-प्लेन के साथ अहमदाबाद वापस आएगा और फिर वो प्लेन यहीं अहमदाबाद में ही रहेगा. इस बीच करीब 10 से 15 दिन का वक्त लगेगा. सी-प्लेन (Seaplane) के आने पर ही फिर से सी-प्लेन (Seaplane) सर्विस शुरू होगी. सूत्रों ने बताया कि नए सी-प्लेन के आने और सेवा को फिर से शुरू करने से पहले 15 दिनों का समय लग सकता है.

पीएम मोदी ने की थी शुरुआत

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल की 145वीं जयंती के मौके पर 31 अक्टूबर को भारत के पहले सी-प्लेन सेवा का उद्घाटन किया था. केवड़िया में हुए एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से साबरमती नदी तक चलने वाले इस सी-प्लेन सेवा की शुरुआत की थी. औपचारिक रूप से सी प्लेन सेवा की शुरुआत 1 नवंबर से हुई थी.

फिलहाल एक व्‍यक्ति के लिए न्‍यूनतम 1,500 रुपये किराया देना पड़ता है. किराया तय सीटों के कोटा के हिसाब से होता है. अधिकतम किराया 4,800 रुपये प्रति व्‍यक्ति रखा गया है. देश में पहली सी-प्लेन सर्विस अहमदाबाद में शुरू हुई जिसे स्पाइस जेट के जरिए शुरू की गई, लेकिन सी-प्लेन का ये जो प्लेन है वो 50 साल पुराना है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें