Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना वायरस से भारत में दूसरी मौत, अमेरिका में आपातकाल घोषित

कोरोना वायरस से भारत में दूसरी मौत, अमेरिका में आपातकाल घोषित

0
1030

देश में बढ़ते कोरोना वायरस के बीच एक और बुरी खबर आई है. भारत में कोरोना वायरस से एक और मौत हो गई है जिससे देश में इससे मरने वालों की संख्या दो हो गई है. दिल्ली में कोरोना वायरस से एक महिला की मौत हो गई. कोरोना वायरस के लक्षण मिलने के बाद 69 वर्षीय महिला को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. महिला डायबिटीज और हाइपरटेंशन से भी पीड़ित थी. मृतक महिला का बेटा हाल ही में विदेश से लौटा था. उधर अमेरिका में कोरोना को लेकर एमरजेंसी (आपातकाल) कर दी गई है.

भारत में इससे पहले कोरोना वायरस से कर्नाटक में एक व्यक्ति की मौत हुई थी. इस तरह भारत में कोरोना वायरस से अब तक दो लोगों की मौत हुई है. भारत में कोरोना वायरस के कुल 89 मामले सामने आए हैं, जिनमें से दो लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा इनमें से चार लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

कोरोना वायरस के 89 मामलों में से दिल्ली में कोरोना वायरस के 6 मामले, हरियाणा में 17, केरल में 22, राजस्थान में 3 मामले, तेलंगाना में एक मामला, उत्तर प्रदेश में 11 मामले, लद्दाख में 3 मामले, तमिलनाडु में एक मामला, जम्मू-कश्मीर में 2 मामले, पंजाब में एक मामला, कर्नाटक में 7 मामले, आंध्र प्रदेश में एक मामला और महाराष्ट्र में 17 मामले सामने आए हैं.

अमेरिका में इमरजेंसी की घोषणा

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने वैश्विक महामारी का रूप ले लिया है. अमेरिका और भारत समेत दुनिया के 118 से ज्यादा देश कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. अब कोरोना वायरस से निपटने के लिए अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है. ट्रंप ने कोरोना वायरस की चुनौतियों से निपटने के लिए 50 अरब डॉलर फंड की घोषणा की है.

WHO कर चुका है माहामारी घोषित

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर चुका है. चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने वैश्विक महामारी का रूप ले लिया है. कोरोना वायरस से निपटने के लिए अमेरिका ने राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने की भी तैयारी कर ली है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए आज राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर सकते हैं.