Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना वैक्सीन का उत्पादन कर रही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में लगी आग

कोरोना वैक्सीन का उत्पादन कर रही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में लगी आग

0
378

पुणे से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) में आग लग गई है. बताया जा रहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट के टर्मिनल 1 गेट पर आग लग गई हैं. आग में कितना नुकसान हुआ है इसकी जानकारी फिलहाल नहीं हैं. बता दें कि ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट में ही किया जा रहा है.

हालांकि खबर है कि दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माताओं में से एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India)या में जहां कोरोना की वैक्सीन तैयार की जा रही है वो इलाका पूरी तरह सुरक्षित है.

यह भी पढ़ें: विश्व स्वास्थ्य संगठन में फिर शामिल होगा अमेरिका, जो बाइडन ने लिया फैसला

आग लगने की वजह अभी साफ नहीं हो पाई है. मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंच गई है और आग बुझाने का काम जारी है. मौके पर दमकल की 7 से 8 गाड़ियां मौजूद है और आग बुझाने की कोशिश की जा रही है. अभी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है. आग लगने का कारण और टर्मिनल में कितने लोग फंसे हैं, इसकी भी जानकारी सामने नहीं आई है.

बताया जा रहा है कि पुणे के मंजरी में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के नए प्लांट में आग लगी है. 300 करोड़ की लागत से बने इस प्लांट में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन करने की योजना है. पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस प्लांट का उद्घाटन किया था, लेकिन अभी इस प्लांट (Serum Institute of India) में वैक्सीन का उत्पादन नहीं शुरू हो पाया है. पांच मंजिला इस प्लांट में कोविशिल्ड का प्रोडक्शन कुछ दिन में शुरू होने वाला है.

कोविशील्ड को मिली है मंजूरी

मालूम हो कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है. सरकार ने सीरम को 5 करोड़ टीके का ऑर्डर भी दिया है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोरोना वायरस के खिलाफ चार और वैक्सीन पर काम कर रहा है. कोविशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है और टीकाकरण अभियान में यह वैक्सीन लगाई भी जा रही है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें