Gujarat Exclusive > यूथ > 1 मार्च से ATM से नहीं निकलेंगे 2000 के नोट, बदलेंगी कई चीजें, आप भी जानिए

1 मार्च से ATM से नहीं निकलेंगे 2000 के नोट, बदलेंगी कई चीजें, आप भी जानिए

0
407

1 मार्च 2020 से रोजमर्रा से जुड़ी कई चीजें बदल जाएंगी. ऐसे में आपको कुछ चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है अन्यथा आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसमें सबसे बड़ा बदलाव 2000 के रुपये के नोट को लेकर है. इंडियन बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया हैं कि जिन ग्राहकों को 2,000 रुपये के नोट ही चाहिए वो बैंक के ब्रांच में आकर कैश ले सकते हैं. लेकिन इंडियन बैंक के एटीएम से 2000 रुपये के नोट 1 मार्च नहीं निकलेंगे. 1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के ATM में 2,000 रुपये नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा.

बदलेंगे पैसे निकालने के नियम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एटीम कार्ड यानी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम जारी किए हैं. आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वे भारत में कार्ड जारी करने के समय एटीएम और PoS पर सिर्फ डोमेस्टिक कार्ड के इस्तेमाल की अनुमति दें. यह नया नियम 16 मार्च, 2020 से नए कार्डों के लिए लागू हो जाएंगे. पुराने कार्ड वाले यह तय कर सकते हैं कि इनमें से किसी भी सुविधा को बंद करना है और कब शुरू करना है.

 

KYC कर लें नहीं तो मुश्किल होगी

भारतीय स्टेट बैंक के सभी ग्राहक अपने अकाउंट की KYC प्रक्रिया को पूरी कर लें. बैंक ने अपने ग्राहकों को इस संबंध में एक SMS भी भेजा है. बैंक के मुताबिक ग्राहकों के लिए बैंक खाते की KYC भरने की अंतिम तारीख 28 फरवरी है. अगर 28 फरवरी तक आपने अपने अकाउंट को KYC अपडेट नहीं कराए तो आपका अकाउंट बंद भी हो सकता है.

लागू होगा GST का नया नियम

लॉटरी पर एक मार्च से 28 फीसदी की दर से माल एवं सेवा कर (GST) लगेगा. जीएसटी काउंसिल ने पिछले साल दिसंबर में राज्य सरकारों द्वारा चलाये जा रहे और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 28 फीसदी की एक समान दर से जीएसटी लगाने का फैसला लिया था. नए नियम के मुताबिक लॉटरी पर केंद्रीय कर की दर 14 फीसदी हो गई है और राज्य सरकारें में भी समान दर से यानी 14 फीसदी टैक्स वसूलेंगी.