Gujarat Exclusive > देश-विदेश > क्या सेक्स करने से मंकीपॉक्स हो सकता है? जानिए विशेषज्ञों की राय

क्या सेक्स करने से मंकीपॉक्स हो सकता है? जानिए विशेषज्ञों की राय

0
93

दुनिया कोरोना महामारी से लड़ रही है, इस बीच नई बीमारी मंकीपॉक्स से चिंता के बादल मंडरा रहे हैं. भारत में इस बीमारी के मामले बढ़ते जा रहे हैं. दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक और संदिग्ध मामला सामने आया है. मरीज फिलहाल दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती है. कहा जाता है कि व्यक्ति के त्वचा पर दाने और बुखार जैसे वायरस के लक्षण दिखे हैं. मरीज के ब्लड सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है. हालांकि अभी रिपोर्ट नहीं आई है. देश में अब तक मंकीपॉक्स के 4 मामले सामने आ चुके हैं.

ऐसी अटकलें हैं कि मंकीपॉक्स संभोग से भी फैल सकता है. इस मामले को लेकर डब्ल्यूएचओ के अध्यक्ष डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि यह रोग केवल पुरुषों में देखा गया है जो पुरुषों के साथ शारीरिक संबंध रखते हैं. खासकर ऐसे लोग जिनके एक से ज्यादा पार्टनर हो चुके हैं.

उन्होंने आगे कहा कि इसलिए यह जरूरी है कि सभी देश पुरुषों के समुदायों के साथ मिलकर काम करें, जिनके पुरुषों के साथ शारीरिक संबंध हैं. प्रभावी जानकारी और सेवाएं देना जारी रखें और ऐसे समाधान विकसित करें जो प्रभावित समुदायों के स्वास्थ्य, मानवाधिकारों और गरिमा की रक्षा करें.

मंकीपॉक्स के बारे में कई बातों से अभी भी अनजान हैं डॉक्टर

अभी इस वायरस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, मंकीपॉक्स को और ज्यादा फैलने से रोकने के लिए हमें सतर्क रहने और तेजी से कार्रवाई करने के लिए तैयार रहने की जरूरत है. मंकीपॉक्स किसी संक्रमित जानवर के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क से मनुष्यों में फैलता है. संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमित व्यक्ति की त्वचा के संपर्क में आने और साँस छोड़ने के दौरान नाक या मुंह से निकलने वाली बूंदों के माध्यम से फैलता है.

सत्ता परिवर्तन के बाद अब परिवार पर नजर? ठाकरे परिवार की बहू ने CM शिंदे से की मुलाकात