Gujarat Exclusive > देश-विदेश > धीरे-धीरे कोरोना वायरस के डर से उबर रहे हैं शेयर बाजार, सेंसेक्स में 571 अंक का उछाल

धीरे-धीरे कोरोना वायरस के डर से उबर रहे हैं शेयर बाजार, सेंसेक्स में 571 अंक का उछाल

0
175

कोरोना वायरस की वजह से दुनिया में त्राहिमाम मचा हुआ है. इसका व्यापक असर शेयर बाजारों पर भी देखने को मिला है. हालांकि अब धीरे-धीरे दुनिया भर के शेयर बाजारों में कोरोना वायरस का डर कम होता दिखाई दे रहा है. मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार भी हरे निशान में रहे. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 336 अंकों की बढ़त के साथ 38,480.89 पर खुला. सुबह 9.23 बजे तक सेंसेक्स 571 अंकों की तेजी के साथ 38,715 पर पहुंच गया.

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 85 अंकों की तेजी के साथ 11,217 पर खुला. थोड़ी ही देर में निफ्टी 180 अंकों की तेजी के साथ 11,312.65 पर चला गया. मालूम हो कि कोरोना वायरस के असर से निपटने को लेकर दुनिया के कई देशों के केंद्रीय बैंक नीतिगत पहल कर रहे हैं. इसी वजह से सोमवार को भी शेयर बाजारों में भारी तेजी आई थी, लेकिन दोपहर में भारत में कोरोना वायसर के मरीज पॉजिटिव पाए जाने की खबर के बाद अचानक शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई.

कोरोना के डर से पिछले हफ्ते दुनिया भर के शेयर बाजारों को पांच लाख करोड़ डॉलर से ज्यादा का चूना लग चुका है. इसकी वजह से शेयर बाजारों में एक दशक की सबसे ज्यादा गिरावट आई थी. वित्तीय बाजारों को हुए भारी नुकसान के बाद अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व, बैंक ऑफ जापान और रिजर्व बैंक ऑफ आस्ट्रेलिया ने नीतिगत कदम उठाने की तैयारी की है. इसकी वजह से मंगलवार को वैश्व‍िक शेयर बाजार और कच्चे तेल में भी मजबूती रही. एश‍ियाई बाजारों में सुबह जापान का निक्केई 225 आधा फीसदी की तेजी के साथ और दक्ष‍िण कोरिया का कोस्पी 1.8 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा था.