Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > हरे निशान में नजर आए शेयर बाजार, सुबह सेंसेक्स में दर्ज की गई 351 अंकों की तेजी

हरे निशान में नजर आए शेयर बाजार, सुबह सेंसेक्स में दर्ज की गई 351 अंकों की तेजी

0
287

गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में तेजी दिखी और वो हरे निशान में खुले. मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 195 अंकों की तेजी के साथ 38,604.25 पर खुला. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 55 अंकों की तेजी के साथ 11,306 पर खुला. इसी तरह सुबह 10.50 बजे तक सेंसेक्स 351 अंकों की उछाल के साथ 38760 पर पहुंच गया.

कोरोना वायरस की वजह से विश्व बाजार में गिरावट देखी जा रही थी लेकिन पिछले कुछ दिनों से स्थिति बेहतर होती नजर आई है. कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय बैंकों की पहल की वजह से दुनिया भर के शेयर बाजार मजबूत हुए हैं. एश‍ियाई बाजारों में भी गुरुवार को लगातार चौथे दिन तेजी देखी गई. इससे वैश्व‍िक आर्थिक आउटलुक में सुधार हुआ है. कोरोना के प्रकोप की इकोनॉमी पर असर को बचाने के लिए अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर में आधा फीसदी की कटौती की है. कई अन्य देशों के केंद्रीय बैंक भी नीतिगत पहल करने की तैयारी कर रहे हैं.

बैंक, मेटल, एनर्जी स्टॉक में खरीदारी देखी जा रही है. 573 शेयरों में तेजी और 169 शेयरों में गिरावट देखी गई. बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में जेएसडब्लू स्टील, आयशर मोटर्स, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई, सन फार्मा, हीरो मोटो कॉर्प, आईओसी प्रमुख रहे, जबकि गिरने वाले प्रमुख शेयरों में एचडीएफसी, भारती इन्फ्राटेल, पावर ग्रिड, यस बैंक और एमऐंडएम शामिल रहे.

वहीं कोरोना की वजह से मास्क बनाने वाली कंपनी 3M इंडिया और HONEYWELL में 7% तक का उछाल देखने को मिल रहा है. हालांकि रुपये में गुरुवार को गिरावट दर्ज की गई है. डॉलर के मुकाबले रुपया 15 पैसे की गिरावट के साथ 73.36 पर खुला. बुधवार को रुपया 73.21 पर बंद हुआ था. मालूम हो कि कोरोना वायरस की वजह से चीन में 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और दुनिया कई अन्य देशों में भी हताहतों की संख्या बढ़ती जा रही है.