Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ब्राह्मण किसानों का ‘जनेऊ संकल्प’- सही मुआवजा नहीं मिला तो योगी को नहीं देंगे वोट

ब्राह्मण किसानों का ‘जनेऊ संकल्प’- सही मुआवजा नहीं मिला तो योगी को नहीं देंगे वोट

0
283

एक तरफ उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Govt) अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट (Shree Ram Airport) के लिए अपनी तैयारियों को तेजी देने में लगी है तो वहीं दूसरी तरफ विस्तारीकरण के लिए अधिग्रहित की जाने वाली भूमि के स्वामियों के विरोधी सुर तेज होते जा रहे हैं. ऐसे में योगी सरकार के ड्रीम प्रॉजेक्ट मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट (Shree Ram Airport) के निर्माण का का मामला सुलझने के बजाए उलझता जा रहा है.

दरअसल श्रीराम एयरपोर्ट  (Shree Ram Airport) के जमीन अधिग्रहण के बदले मुआवजे की राशि से ब्राह्मण किसान संतुष्ट नहीं हैं. अब धर्मपुर गांव के कई किसानों ने योगी सरकार से नाराजगी का इजहार किया है. किसानों ने सरयू में खड़े होकर संकल्प लिया कि आगामी चुनाव में किसान बीजेपी को वोट नही करेंगे. इस दौरान जनेऊ पकड़कर बीजेपी को उखाड़ फेंकने की शपथ ली गई.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने मांगी रिया की रिहाई, स्वरा ने कहा- बहुत बढ़िया सर

सोमवार को आंदोलनरत किसानों ने सरयू नदी में स्नान करने के बाद जनेऊ हाथ में लेकर योगी सरकार को अगले चुनाव में हटाने की सौगंध ली है.

क्यों नाराज हैं किसान

किसानों और भूमि स्वामियों का कहना है कि योगी सरकार उन्हें उचित मुआवजा नहीं दे रही है. किसानों के मुताबिक, उन्होंने सीएम योगी से मुलाकात की थी और सीएम ने उनके साथ न्याय किए जाने की बात कही थी लेकिन जिला प्रशासन उल्टा उन्हें धमका रहा है और भूमि अधिग्रहण के लिए दबाव बना रहा है.

किसानों का आरोप है कि उन्हें पड़ोस के गांव नंदापुर और जनौरा से बेहद कम कीमत दी जा रही है, जो उन्हें स्वीकार नहीं है. एयरपोर्ट श्रीराम  (Shree Ram Airport) के लिए अधिग्रहण की जाने वाली जमीन के बदले मिले मुआवजे की दर अलग-अलग होने से किसान नाराज हैं. धर्मपुर गांव के किसान लगातार विरोध की आवाजें उठा रहे है. इस वजह से अब तक भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी नहीं पकड़ पाई है.

प्रशासन मनाने में जुटा

कुशमाहा, धर्मपुर, गंजा गांव के किसानों को प्रशासन मनाने में जुटा है लेकिन किसानों ने मुआवजे से नाराजगी जताते हुए सहमति देने से इनकार कर दिया है. किसानों का कहना है कि धर्मपुर में जबरिया किसानों की जमीन छीनी जा रही है, उन्हें उचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा है. इसके विरोध में आज हम लोगों ने प्रतिज्ञा ली है और आने वाले चुनाव में हम उत्तर प्रदेश में योगी सरकार को वोट नहीं करेंगे.

सरकार ने किए हैं 600 करोड़ आवंटित

गौतरलब है कि राम नगरी अयोध्या के चौमुखी विकास देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को लेकर सुविधाएं को बढ़ाए जाने की योजना के तहत श्रीराम एयरपोर्ट  (Shree Ram Airport) के निर्माण की घोषणा केंद्र सरकार ने किया है. इसके लिए 600 करोड़ रुपए आवंटित भी कर दिया गया लेकिन किसानों की नाराजगी के कारण जिला प्रशासन अभी तक भूमि अधिग्रहण के लिए सहमति नहीं जुटा पाई है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें