Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद की प्रसिद्ध सीदी सैयद मस्जिद को मिलेगा नया लुक, पुनर्विकास की तैयारी शुरू

अहमदाबाद की प्रसिद्ध सीदी सैयद मस्जिद को मिलेगा नया लुक, पुनर्विकास की तैयारी शुरू

0
116

अहमदाबाद: अहमदाबाद की प्रसिद्ध सीदी सैयद मस्जिद का लुक बदलने की तैयारी कर रही है. विश्व प्रसिद्ध सिदी सैयद मस्जिद में लगी जाली को लोग करीब से देख सकें इस तरीका आयोजन किया जा रहा है. मस्जिद के चारों ओर 2 करोड़ रुपये की लागत से उद्यान विकसित किया जाएगा. इसके अलावा AMTS बस को वर्ल्ड हेरिटेज थीम पर शुरू किया जाएगा. पर्यटकों के लिए सेल्फी लेने की व्यवस्था की जाएगी. नमाज के दौरान महिलाएं प्रवेश नहीं कर पाती हैं, इसलिए अब महिला गार्डन से जाली को करीब से देख सकेंगी.

दुनिया भर में मशहूर सिदी सैयद की जाली वाली मस्जिद के आसपास की जमीन पर नगर निगम 2 करोड़ रुपये की लागत से उद्यान के रूप में विकसित करने का फैसला किया है. जिसकी वजह से पर्यटक अब मस्जिद की जाली को आसानी से और करीब से देख सकेंगे. अहमदाबाद शहर की पहचान और विश्व प्रसिद्ध सिदी सैयद की जाली वाली मस्जिद के इर्द-गिर्द खाली पड़ी जमीन को डेवलप किया जाएगा. 2 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बगीचे को विकसित और नया रूप दिया जाएगा.

शहर की पहचान और विश्व धरोहर स्मारक सिदी सैयद की जाली वाली मस्जिद को देखने के लिए देश-विदेश से काफी लोग आते हैं. इस दौरान अगर नमाज का वक्त होता है तो लोगों को बाहर खड़े रहना पड़ता है. लेकिन गार्डन विकसित होने के बाद लोग आसानी से और नजदीक से जाली को देख पाएंगे.

इतिहासकारों के मुताबिक मुजफ्फर शाह के जनरल सुलतान अहमद शाह बिलाल झाजर खान के सहयोगी सीदी सैयद ने इस मस्जिद को बनवाया था. सीदी सैय्यद यमन से गुजरात आया था. इसी सीदी सैय्यद ने 1572 में ये मस्जिद बनवानी शुरू की थी. 1573 में ये मस्जिद बनकर तैयार हो गई. यह मस्जिद 500 साल पुरानी बताई जा रही है.

राम के नाम पर राजनीति कर कांग्रेस हिंदुओं के धार्मिक आस्थ को ठेस पहुंचा रही: हर्ष संघवी