Gujarat Exclusive > देश-विदेश > स्मृति ईरानी ने मास्क बनाना सिखाने के लिए उठाया सुई-धागा, लोगों ने कहा…

स्मृति ईरानी ने मास्क बनाना सिखाने के लिए उठाया सुई-धागा, लोगों ने कहा…

0
251

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार लोगों में जागरुकता जगाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इस दौरान लोगों को मास्क पहना अनिवार्य बताया जा रहा है. साथ ही लोगों से घरों पर बने मास्क का भी इस्तेमाल करने की गुजारिश की जा रही है. महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी ने ट्विटर पर ये बताया कि कपड़े और सुई-धागे से कोरोना वायरस के लिए प्रयोग होने वाला मास्क कैसे बनाते हैं. हालांकि इस दौरान ईरानी को ट्रोल भी होना पड़ा.

हाल ही में कई राज्य सरकारों ने बाहर निकलते समय मास्क पहनना ज़रूरी कर दिया है. कुछ दिनों पहले सरकार द्वारा जारी एक सूचना में लोगों को घर में बने मास्क पहनने की सलाह दी गई. मालूम हो कि देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 6000 और मरने वालों की संख्या 200 के पार पहुंच चुकी है.

तस्वीरों के ज़रिये केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने ये दिखाया की कैसे कोरोनावायरस से खुद को बचाने के लिए चार सरल चरणों में मास्क घर में ही बनाया जा सकता है. अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, कि एक सुई और धागे की मदद से लोग दोबारा इस्तेमाल किया जा सकने वाला मास्क बना सकते हैं.

 

इस दौरान ईरानी के ट्वीट पर तमाम तरह के लोग कमेंट करने लगे. लोग ईरानी से उनकी डिग्री को जोड़कर देखने लगे. एक यूजर ने लिखा, वाह यह येल से डिग्री हासिल करने से भी तेज है.

हालांकि ईरानी की इस पहल का अन्य मंत्रियों ने भी ट्विटर पर समर्थन किया. इन में से पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान भी एक थे. भाजपा के राष्ट्रीय सचिव बीएल संतोष ने भी ईरानी और अन्य, घर पर मास्क बना रहे लोगों की तारीफ की और ट्वीट किया कि ‘मास्क पहनिए, सुरक्षित रहिये’. इसके अलावा सिनेमा जगत से जुड़े तमाम लोग और केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजू सहित कई हस्तियां भी घरों पर बने मास्क का इस्तेमाल करने को तरजीह देने की बात कर चुके हैं.

कोराना से अमेरिका में हाल बेहाल : तीन हफ्तों में 1.68 करोड़ लोगों की गईं नौकरियां, न्यूयॉर्क में लग रहा लाशों का ढेर