Gujarat Exclusive > देश-विदेश > मोदी सरकार का समाजवादी बजट, ‘बैंकों में जमा 5 लाख तक की धनराशि पूर्ण सुरक्षित’

मोदी सरकार का समाजवादी बजट, ‘बैंकों में जमा 5 लाख तक की धनराशि पूर्ण सुरक्षित’

0
358

पीएमसी बैंक घोटाला और पिछले कुछ दिनों से बैंकों के डूबने की खबर सुनने के बाद ग्राहकों की जमा राशि के भविष्‍य को लेकर बहस छिड़ी थी. इस बहस के बीच आम बजट में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है. दरअसल, बैंक खातों में जमा रकम पर इंश्योरेंस गारंटी की सीमा बढ़ाकर अब पांच लाख कर दी गई है जो पहले एक लाख रुपया ही थी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान बैंकिंग सिस्टम को सुधारने को लेकर भी बात कही. उन्होंने बताया कि बैंकिंग सिस्टम को सुधारने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं. बैंकों में 5 लाख तक जमा पूरी तरह सुरक्षित है. पहले एक लाख रुपए तक सुरक्षित रहता था. सभी बैंकों पर निगरानी की अब पूरी व्यवस्था हो चुकी है. सरकार करदाताओं के लिए सुविधा बढ़ाने, कर अधिकारियों के परेशान करने से बचाव के लिए कानूनों में जरूरी सुधार करेगी.

गौरतलब हो कि इससे पहले अगर कोई बैंक डूब जाता था तो उसके जमाकर्ताओं को अधिकतम 1 लाख रुपये की राशि सरकार देती है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. आम बजट में ऐलान के बाद अब बैंकों में जमा रकम पर अब 5 लाख रुपये की इंश्‍योरेंस गारंटी मिलेगी. बजट में ये भी कहा गया है कि जमाकर्ताओं के पैसे सुरक्षित हो, इसके लिए एक बेहतरीन तंत्र बनाया जा रहा है. बैंकों का विलय इसी दिशा में कदम है. उन्होंने कहा कि IDBI बैंक में सरकार अपनी हिस्सेदारी बेचेगी.