Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अमेरिका का एक और कमाल, SpaceX का रॉकेट 4 अंतरिक्ष यात्रियों के साथ रवाना

अमेरिका का एक और कमाल, SpaceX का रॉकेट 4 अंतरिक्ष यात्रियों के साथ रवाना

0
630

अमेरिका ने अंतरिक्ष की दिशा में एक और मजबूत कदम बढाए हैं. अमेरिकी ऐरोनॉटिक्स कंपनी स्पेस एक्स (SpaceX) के रॉकेट से चार अंतरिक्ष यात्री अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना हो गए हैं. नासा के लिए स्पेस एक्स (SpaceX) ने रूस पर निर्भरता खत्म कर दी है.

यह स्पेसएक्स की दूसरी मानव सहित उड़ान है. अमेरिका को उम्मीद है कि इस मिशन के सफल होने के बाद कई रूटीन मिशन किए जा सकेंगे. तीन अमेरिकी और एक जापानी अंतरिक्ष यात्री को लेकर रॉकेट कैनेडी स्पेस (SpaceX) सेंटर से निकला.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्टैच्यू ऑफ पीस’ का किया अनावरण

कौन कैं स्पेस एक्स के संस्थापक

स्पेस एक्स (SpaceX) एक निजी कंपनी और इसके संस्थापक इलॉन मस्क हैं. अमेरिका के फ्लोरिडा स्पेस सेंटर से फॉल्कन 9 रविवार शाम को आईएसएस. इस रॉकेट में तीन अमेरिकी और एक जापानी यात्री शामिल है. यह दूसरा मौका है जब अंतरिक्ष के लिए स्पेस एक्स (SpaceX) के रॉकेट का इस्तेमाल हुआ है. इस साल की चुनौतियों खासकर कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए स्‍पेस एक्‍स के इस क्रू ड्रैगन कैपसूल को रेजिलिएंस नाम दिया गया है.

6 महीने तक वहीं रहेंगे यात्री

रॉकेट करीब 27 घंटे की उड़ान भरने के बाद आईएसएस पहुंचेगा और यात्री अगले 6 महीने तक वहीं रहेंगे. यह उड़ान पूरी तरह से ऑटोमेटेड है लेकिन क्रू जब चाहें उसपर नियंत्रण कर सकते हैं. रेजिलिएंस क्रू के सदस्य कमांडर माइकल हॉप्किंस के साथ नासा के दो और अंतरिक्ष यात्री विक्टर ग्लोवर और शैनॉन वॉकर हैं और उनके साथ जापान के सोइची नुगुची हैं, जो कि तीसरी बार आईएसएस पर जा रहे हैं. इससे पहले वे अमेरिकी रॉकेट और रूसी यान के जरिए आईएसएस पर जा चुके हैं.

बाइडेन और ट्रंप ने जाहिर की खुशी

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ट्विटर पर इस लॉन्च (SpaceX) की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह विज्ञान की ताकत का प्रमाण है और साबित करता है कि नवाचार, सरलता और दृढ़ संकल्प का उपयोग करके हम क्या हासिल कर सकते हैं. वहीं, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे “महान” बताया है. लॉन्च के दौरान अमेरिका के उपऱाष्ट्रपति माइक पेंस अपनी पत्नी के साथ मौजूद रहे.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें