Gujarat Exclusive > देश-विदेश > 800 से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को नासिक से लेकर लखनऊ पहुंची विशेष ट्रेन

800 से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को नासिक से लेकर लखनऊ पहुंची विशेष ट्रेन

0
899

केंद्र सरकार के फैसला के बाद उत्तर प्रदेश के 800 अधिक प्रवासी मजदूरों को लेकर महाराष्ट्र के नासिक से चली पहली विशेष ट्रेन रविवार को सुबह छह बजे राजधानी लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंची. कोरोना वायरस से संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के चलते ये श्रमिक 25 मार्च से नासिक में फंसे हुए थे. देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान किसी दूसरे राज्य से प्रवासियों को लेकर उत्तर प्रदेश आने वाली यह पहली ट्रेन है.

अपर मुख्य सचिव गृह, सूचना अवनीश अवस्थी ने शनिवार को पत्रकार वार्ता में बताया था कि उत्तर प्रदेश के मजदूरों को महाराष्ट्र के नासिक से लेकर आने वाली ट्रेन शनिवार को सुबह करीब साढ़े दस बजे वहां से रवाना हुई थी. उन्होंने बताया था कि महाराष्ट्र और गुजरात में रह रहे उत्तर प्रदेश के मजदूरों को लाने के लिए वहां के अधिकारियों से लगातार बातचीत हो रही है. यह विशेष ट्रेन झांसी तथा कानपुर होते हुए रविवार को सुबह लखनऊ पहुंची.

रेलवे ने एक मई को मजदूर दिवस पर घोषणा की थी कि वह ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनें चलायेगी, जो 25 मार्च से लॉकडाउन की घोषणा के बाद से दूसरे राज्यों में फंसे हुए प्रवासी मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और छात्रों को उनके संबंधित गृह राज्य पहुंचाने के लिये होंगी. रेलवे ने पहली ट्रेन शुक्रवार को सुबह चार बजकर पचास मिनट पर हैदराबाद से झारखंड के लिए रवाना की थी. आने वाले दिनों में और भी ट्रेनों के देश के दूसरे राज्यों से रवाना होने की उम्मीद है.