Gujarat Exclusive > देश-विदेश > तालाबंदी के बीच फंसे सैनिकों के लिए चलेगी विशेष ट्रेन, भारतीय रेलवे ने लिया फैसला

तालाबंदी के बीच फंसे सैनिकों के लिए चलेगी विशेष ट्रेन, भारतीय रेलवे ने लिया फैसला

0
2129

तालाबंदी की वजह से हो सकता है कि आपकी ट्रेन टिकट रद्द कर दी गई हो, या आपको स्टेशन से लौट आना पड़ा हो. क्योंकि तालाबंदी का दूसरा पार्ट शुरु होने के बाद 3 मई तक कोई ट्रेन नहीं चलेगी. भारतीय रेल ने सिर्फ दो विशेष ट्रेनें चलाने का फ़ैसला किया है, पर सावधान, ये ट्रेनें सिर्फ सेना के जवानों और अफ़सरों को लेकर जाएगी.

ये ट्रेनें बेंगलुरू से सेना के 1200 अफ़सरों और जवानों को लेकर चलेगी. ये वे सैनिक होंगे जो 21 दिन के लॉकडाउन की वजह से इस शहर में फँसे हुए हैं जबकि उनकी पोस्टिंग अलग-अलग जगहों पर की जा चुकी है.

लॉकडाउन को सख़्ती से लागू करने के लिए भारतीय रेल ने सभी ट्रेनें रद्द कर दीं, लिहाज़ा, रेल, रक्षा और गृह मंत्रालय ने मिल कर यह फ़ैसला किया कि इन सैनिकों को उनकी पोस्टिंग की जगह पहुँचाने के लिये विशेष ट्रेन चलाई जाए.

दक्षिणी कमान के ये अफ़सर और जवान बेंगलुरू, बेलगाम और सिकंदराबाद में अलग-अलग तरह का प्रशिक्षण ले रहे थे. इन स्टेशनों पर 300-500 लोग ट्रेनिंग ले रहे थे और उन्होंने अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली है.  ग़ैर-एअरकंडीशंड ट्रेन चलाने के लिए दो रूट चुने गए हैं, बेंगलुरू से गुवाहाटी और जम्मू-तवी. एक ट्रेन 17 अप्रैल को खुलेगी जो अंबाला के रास्ते जम्मू जाएगी और दूसरी ट्रेन 18 अप्रैल को खुलेगी, जो हावड़ा के रास्ते गुवाहाटी जाएगी.

इन ट्रेनों से सैनिक पूर्वी कमान, पश्चिमी कमान और उत्तरी कमान में अपनी पोस्टिंग पर ज्वाइन कर सकेंगे. ख़बर में यह भी कहा है कि पूर्वी और उत्तरी कमान में ड्यूटी पर ज्वाइन करने वाले उन्हीं सैनिकों को इस ट्रेन में जगह मिलेगी, जिनका क्वरेन्टाइन किया जा चुका है और जिन्हें फिट क़रार दिया गया है. इन ट्रेनों में एक डिब्बे में 72 की जगह 40 लोगों की ही जगह होगी.

नागरिक उड्डन मंत्रालय ने कहा- तालाबंदी के दौरान बुक हुए हवाई टिकट का पैसा मिलेगा वापस