Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अमेरिकी राष्टपति ट्रंप का बड़ा बयान, भारत से लंदन तक आतंकी साजिशों में शामिल था सुलेमानी

अमेरिकी राष्टपति ट्रंप का बड़ा बयान, भारत से लंदन तक आतंकी साजिशों में शामिल था सुलेमानी

0
287

अमेरिका द्वारा इराक में किए गए हवाई हमले में ईरान के टॉप मिलिट्री जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई है. इस हमले के बाद अमेरिका और ईरान में तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है. इसके बाद पूरी दुनिया में युद्ध की चर्चा होने लगी हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एयरस्ट्राइक में मारे गए सुलेमानी को भारत से लेकर लंदन तक आतंकी साजिश के लिए जिम्मेदार ठहराया है.

ट्रंप ने कहा कि सुलेमानी की ‘बीमार मनोभावना’ की वजह से निर्दोष लोगों की जान गई थी. इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने आरोप लगाया कि नई दिल्ली और लंदन तक आतंकी साजिशों में सुलेमानी का हाथ था.

बता दें कि 3 जनवरी को इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिका ने हवाई हमला किया था, जिसमें कासिम सुलेमानी, इराक में ईरान समर्थित मिलिशिया पोप्युलर मोबलाइलेशन फोर्सेज (PMF) के डिप्टी कमांडर अबू अल-मुहानदीस सहित 7 लोगों की मौत हो गई थी. इस हमले को लेकर व्हाइट हाउस ने कहा था, ”राष्ट्रपति के निर्देश पर अमेरिकी सेना ने विदेश में अमेरिकी कर्मियों की रक्षा के लिए रक्षात्मक कार्रवाई की है, जिसमें ईरानी कद्स फोर्स के हेड कासिम सुलेमानी की मौत हो गई है.”

व्हाइट हाउस ने इसके आगे कहा था, ”जनरल सुलेमानी इराक और पूरे क्षेत्र में अमेरिकी राजनयिकों और सर्विस मेंबर्स पर हमले की योजना बना रहे थे.” वहीं, अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा था, ”जनरल सुलेमानी और उनका कुद्स फोर्स सैकड़ों अमेरिकियों और बाकी गठबंधन सहयोगियों के सदस्यों की मौत और हजारों को जख्मी करने के लिए जिम्मेदार थे.”