Gujarat Exclusive > गुजरात > सूरत एयरपोर्ट पर स्थानीय कारीगरों के प्रोडक्ट्स की बिक्री शुरू, AAI की पहल से महिलाएं खुश

सूरत एयरपोर्ट पर स्थानीय कारीगरों के प्रोडक्ट्स की बिक्री शुरू, AAI की पहल से महिलाएं खुश

0
40

सूरत: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सूरत समेत देश के विभिन्न एयरपोर्ट्स पर सेल्फ हेल्प ग्रुप्स को स्टॉल लगाने की अनुमति देकर अपने उत्पादों को बेचने के लिए जगह दी. इस पहल के बाद स्थानीय महिलाएं द्वारा बनाई गई उत्पादों की बिक्री हो सकेंगी. जहां इन ग्रुप्स से जुड़े कारीगर स्थानीय स्तर पर विकसित अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री कर सकेंगे.

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन संजीव कुमार ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना में हर 15 दिन में नए SHG को अपने उत्पाद दिखाने का मौका मिलेगा. अगर एक ही ग्रुप को देंगे तो बाकी SHG इससे वंचित रह जाएंगे. इसलिए चक्रिय पद्धति से यहां स्टॉल रहेगा. महिलाओं से बात की, वे इससे खुश हैं. उनकी बातों से लगा कि उनके लिए यह महत्वपूर्ण है.

सूरत एयरपोर्ट पर स्टॉल लगाने वाली स्टोर कीपर ज्योति प्रजापति ने इस पहल को लेकर कहा कि यह जगह सूरत महानगर पालिका और एयरपोर्ट अथॉरिटी ने दी है. हम पहले अपनी चीज़ों को सिर्फ सूरत शहर में ही बेच सकते थे लेकिन अब देश से आए अलग-अलग राज्यों के लोगों को बेच सकते हैं. अगर कोई ग्राहक सूरत से कुछ नहीं खरीद सकता तो वे यहां से खरीद लेते हैं.

गौरतलब है कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया इस पहल के तहत एयरपोर्ट पर 100-200 वर्गफुट जगह देती है. जहां ग्रामीण महिलाओं और कारीगरों द्वारा बनाए प्रोडक्ट्स का प्रदर्शन होता है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज राजकोट में जनसभा को करेंगे संबोधित