Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात एक्सक्लूसिव की मुहिम का असर, अहमदाबाद में Swiggy और Zomato करेंगे खाने की होम डिलेवरी

गुजरात एक्सक्लूसिव की मुहिम का असर, अहमदाबाद में Swiggy और Zomato करेंगे खाने की होम डिलेवरी

0
4107

पूरे देश में कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन (तालाबंदी) किया गया है लेकिन देश के कई राज्यों में खाने-पीने की चीजों की कमी को लेकर समस्या सामने आ रही हैं. इसमें अहमदाबाद के वे लोग भी शामिल हैं जो पढ़ाई, नौकरी और व्यवसाय के लिए यहां रहते हैं. खाने-पीने की कमी को लेकर गुजरात एक्सक्लूसिव ने एक मुहिम भी छेड़ी थी जिसका असर अब देखने को मिला है.

अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) ने ऑनलाइन खान-पान की सेवा प्रदान करने वालीं कंपनी Swiggyऔर Zomato को अधिकार दिया है कि वे जिले में जरूरतमंदों के लिए खाने की होम डिलेवरी सेवा प्रदान करें. गौरतलब है कि इससे पहले गुजरात एक्सक्लूसिव खबर चलाई थी जिले के कई जरूरतमंदों को खान-पान की व्यवस्था करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

काम आई मुहिम

गुजरात एक्सक्लूसिव को सोशल मीडिया से मिली जानकारियों के मुताबिक कई लोग पिछले कुछ दिनों से खाने-पीने की चीजों के लिए संघर्ष करते दिखाई दिए हैं. इनमें से ज्यादातर ऑनलाइन सेवा की उम्मीद में लगातार सरकार से मांग कर रहे थे. कई लोग ऑनलाइन फूड डिलेवरी सेवा शुरू करने की मांग कर रहे थे. यहां तक कि लोगों को पानी की बतलों के लिए भी निवेदन करते देखा गया.

मालूम हो कि अहमदाबाद में भारी संख्या में दूसरे शहरों या राज्यों के लोग रहते हैं. इनमें से ज्यादातर लोग खाने के लिए ऑनलाइन सेवा पर ही निर्भर रहते हैं लेकिन पूरे देश में जारी तालाबंदी के कारण उन्हें अपनी जरूरतों का निर्वाह करने में दिक्कतें आ रही थीं. गुजरात एक्सक्लूसिव ने बताया था कि कई लोग अपने दोपहर और रात के खाने के लिए दूध और ब्रेड पर निर्भर हैं. हालांकि, यहां तक ​​कि ब्रेड का प्रबंधन भी उनके लिए चुनौतीपूर्ण है क्योंकि ज्यादातर दूध पार्लर में ब्रेड आउट ऑफ स्टॉक है.

नहीं मिल रहे ऑनलाइन समान

हालांकि अहमदाबाद नगर निगम और जिला प्रशासन लोगों की मदद करने के लंबे दावे कर रहे हैं, लेकिन सोशल मीडिया उन पोस्ट और टिप्पणियों से भरा पड़ा है जिनमें ऐसे लोग अपने क्षेत्र में खाद्य वितरण और पानी के आपूर्ति की मांग कर रहे हैं.

बिग बास्केट के एक डिलीवरी कर्मचारी ने कहा कि कंपनी के पास मांग में वृद्धि को पूरा करने के लिए स्टॉक नहीं है. इसके अलावा ग्रोफर्स जैसी कंपनी खाने-पीने की वस्तुओं की होम डिलेवरी करने का दावा कर रही हैं लेकिन इसके लिए लंबी कतार है और डिलेवरी के लिए 12-15 दिनों का वक्त मांग रही हैं.

विजय नेहरा ने दिलाया था भरोसा

इससे पहले अहमदाबाद नगर पालिका के आयुक्त विजय नेहरा ने शनिवार को बताया था कि अहमदाबाद में बिग बाजार, डी-मार्ट, ओसिया हाइपरमार्ट और रिलायंस रिटेल के 36 स्टोरों पर बिक्री को निलंबित कर दिया गया है. हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि इन दुकानों को होम डिलेवरी सेवा प्रदान करने की अनुमति दी जाएगी. उन्होंने लोगों को इन दुकानों पर जाने से परहेज करने की भी सलाह दी.

People facing difficulty in managing drinking water, square meals amid lockdown in Ahmedabad