Gujarat Exclusive > यूथ > सिडनी वनडे में ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत की हार, फिंच और स्मिथ की शतकीय दहाड़

सिडनी वनडे में ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत की हार, फिंच और स्मिथ की शतकीय दहाड़

0
183

सिडनी वनडे (Sydney ODI) में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 66 रनों से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है. पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया से मिले 375 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा उतरी भारतीय टीम निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 308 रन ही बना सकी. भारत की ओर से हार्दिक पांड्या ने सर्वाधिक 90 रनों की पारी खेली. इसके अलावा शिखर धवन ने 74 रन बनाए. इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

पहले वनडे (Sydney ODI) में एक विशाल लक्ष्य के सामने शुरुआत से ही भारतीय पारी दबाव में दिखी. मयंक अग्रवाल (22) और धवन ने पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई लेकिन इसके बाद कप्तान विराट कोहली 21 और श्रेयर अय्यर महज 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. वहीं केएल राहुल भी 12 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने.

यह भी पढ़ें: भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले वनडे में नंगे पांव उतरे खिलाड़ी, काली पट्टी बांधकर खेल रहे मैच

धवन और पांड्या ने संभाली पारी

101 रनों पर चार विकेट गिरने के बाद हार्दिक पांड्या और शिखर धवन ने मोर्चा संभाला. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 128 रनों की साझेदारी निभाई. धवन 86 गेंदों में 10 चौकी की मदद से 74 रन बनाकर आउट हुए जबकि हार्दिक ने 76 गेंदों पर सात चौके और चार छक्के की मदद से 90 रनों की पारी खेलकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जंपा ने 10 ओवर में 54 रन देकर 4 विकेट झटके.

फिंच और स्मिथ ने जड़े शतक

इससे पहले सिडनी में पहले वनडे (Sydney ODI) में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के सामने 375 रनों का लक्ष्य रखा. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कंगारू टीम ने निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट खोकर 374 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान आरोन फिंच और स्टीव स्मिथ ने शानदार शतक जड़े. स्टीव स्मिथ ने 105 और फिंच ने 114 रनों की पारी खेली.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहले विकेट के लिए आरोन फिंच और डेविड वार्नर ने 156 रनों की साझेदारी की. वार्नर 69 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे स्टीव स्मिथ ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली. उन्होंने मात्र 62 गेंदों में सैकड़ा जड़ा. ऑस्ट्रेलिया के लिए स्मिथ ने सिर्फ 62 गेंदों में 10 चौके और चार छक्के की बदौलत शतक जड़ा. यह स्टीव स्मिथ के वनडे करियर का 10वां शतक रहा. वहीं आईपीएल में फ्लॉप साबित हुए ग्लेन मैक्सवेल ने सिर्फ 19 गेंदों में 45 रनों की विस्फोटक पारी खेली. भारत की ओर से मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने तीन विकेट चटकाए. उनके अलावा जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और यजुवेंद्र चहल को एक-एक विकेट मिला.

नंगे पांव और काली पट्टी बांधकर उतरे खिलाड़ी

पहले वनडे (Sydney ODI) की शुरुआत से पहले डीन जोन्स के सम्मान में एक मिनट का मौन रखा गया. साथ ही खिलाड़ी मैदान पर बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलने उतरे. डीन जोन्स का सितंबर में इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान निधन हो गया था.

पहले वनडे (Sydney ODI) में टॉस से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने देश निवासियों के योगदान को भी खास अंदाज में सम्मान दिया. मैच (Sydney ODI) से पहले खिलाड़ी बिना जूतों के यानी नंगे पैर ही मैदान पर घेरा बनाकर खड़े थे. मकसद राष्ट्र के मूल निवासियों को धन्यवाद देना था, जिनका वहां की धरती पर मौलिक अधिकार है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें