Gujarat Exclusive > देश-विदेश > तनिष्क ने हटाया विवादित एड, हिंदू लड़की को मुस्लिम बहू दिखाने पर हो रहा था विरोध

तनिष्क ने हटाया विवादित एड, हिंदू लड़की को मुस्लिम बहू दिखाने पर हो रहा था विरोध

0
512

टाटा ग्रुप (TATA Group) का मशहूर ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क (Tanishq) के एक नए विज्ञापन (एड) को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. यह विवाद इतना बढ़ गया कि तनिष्क को अपना एड हटाना पड़ा. इस विज्ञापन के कारण ट्विटर पर #BoycottTanishq ट्रेंड कर रहा है.

दरअसल, फेस्टिव सीजन करीब है. ऐसे में तनिष्क (Tanishq) ने अपने प्रमोशन के लिए नया विज्ञापन जारी किया है. इस विज्ञापन का प्लॉट इंटरकास्ट मैरिज पर आधारित है. इसमें दो अलग-अलग समुदायों की शादी दिखाई गई है. विज्ञापन में एक हिंदू लड़की की मुस्लिम लड़के से शादी दिखाई गई है. ब्रांड को सोशल मीडिया पर बुरी तरह से लोगों के गुस्सा का शिकार होना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: चेन्नई के चीते भरेंगे जीत का दंभ या हैदराबाद का ‘सन’ होगा राइज, फैसला आज

ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #BoycottTanishq

एड के आने के बाद से ट्विटर पर तनिष्क (Tanishq) को ट्रोल करना जारी है. ट्विटर पर #BoycottTanishq के साथ ज्वेलरी ब्रांड का विरोध किया जा रहा है. हालांकि इसको लेकर लोग दो वर्गों में दिखाई दे रहे हैं. कुछ इस एड की तारफदारी कर रहे हैं तो कुछ विरोध. हालांकि विवाद बढ़ने के बाद तनिष्क ने वीडियो को यूट्यूब चैनल से हटा दिया.

क्या है विज्ञापन में?

तनिष्क (Tanishq) के इस प्रमोशनल ऐड में एक हिंदू लड़की को मुस्लिम फैमिली की बहू के रूप में दिखाया गया है. हिंदू लड़की की मुस्लिम के घर में शादी हुई है और उसकी गोदभराई यानी बेबी शावर के फंक्शन को दिखाया गया है. इसमें हिंदू कल्चर को ध्यान में रखते हुए मुस्लिम फैमिली सभी तरह के रस्मो-रिवाज हिंदू धर्म के हिसाब से करती है.

विज्ञापन के अंत में वह प्रेग्नेंट महिला अपनी सास से पूछती है, “मां ये रस्म तो आपके घर में होती भी नहीं है न?” इस पर उसकी सास जवाब देती है, “पर बिटिया को खुश रखने की रस्म तो हर घर में होती है न?” वीडियो में हिंदू-मुस्लिम परिवार को एकजुट दिखाने की कोशिश की गई है.

ट्रोलर्स पर भड़के थरूर

उधर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने तनिष्क (Tanishq) के विज्ञापन पर ट्रोल करने वालों को आड़े हाथ लिया है.

 

उन्होंने ट्वीट किया, ‘हिंदुत्व ब्रिगेड ने हिंदू-मुस्लिम एकता को खूबसूरती से दिखाने वाले इस विज्ञापन के चलते तनिष्क का बायकॉट करने की मांग की है. अगर हिंदू-मुस्लिम के एकत्वम से उन्हें इतनी दिक्कत है तो वे पूरी दुनिया में हिंदू-मुस्लिम की एकता के प्रतीक भारत का बायकॉट क्यों नहीं कर देते.’

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें