Gujarat Exclusive > देश-विदेश > एलन मस्क की टेस्ला कंपनी का भारतीय बाजार में आगमन, बेंगलुरु में लिया ऑफिस

एलन मस्क की टेस्ला कंपनी का भारतीय बाजार में आगमन, बेंगलुरु में लिया ऑफिस

0
211

अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली एलन मस्क की मशहूर कंपनी टेस्ला (Tesla) की अब भारत में एंट्री होने वाली है. दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स एलन मस्क भारत के ऑटोमोबाइल मार्केट में अपना कदम रखने जा रहे हैं. उन्होंने बेंगलुरु में एक ऑफिस लिया है जिसके लिए उन्होंने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने टेस्ला का स्वागत किया है.

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) ने भारत के बेंगलुरु में आधिकारिक तौर पर रजिस्ट्रेशन भी कराया है. टेस्ला (Tesla) ने टेस्ला इंडिया मोटर्स ऐंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड नाम से रजिस्ट्रेशन कराया है. कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के अनुसार, टेस्ला 8 जनवरी को बेंगलुरु में पंजीकृत हुई है. इसका रजिस्ट्रेशन नंबर 142975 है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, 10वीं और 12वीं की क्लास शुरू करने के आदेश

कंपनी (Tesla) यहां लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण और कारोबार करेगी. वह बेंगलुरु में एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट यूनिट के साथ अपना परिचालन शुरू करेगी. कंपनी भारत में मॉडल 3 को लॉन्च कर सकती है. साल की पहली तिमाही के अंत में डिलीवरी शुरू हो सकती है.

मस्क ने ट्विटर पर किया था ऐलान

मालूम हो कि पिछले साल नवंबर में टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क ने एक ट्विटर यूजर के सवाल के जवाब में ट्वीट कर कहा था कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी. जब यूजर ने उनकी कंपनी के भारतीय बाजार में आने के प्रोग्रेस को लेकर सवाल किया था, तो एनल मस्क ने कहा था टेस्ला (Tesla) अगले साल (2021) भारत में एंट्री करेगी. हालांकि, इससे पहले भी एलन मस्क दो बार भारत में कंपनी के एंट्री को लेकर ट्वीट कर चुके हैं.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिसंबर में इसकी पुष्टि करते हुए कहा था कि टेस्ला अगले साल भारत में अपना परिचालन शुरू करेगी. टेस्ला की वार्षिक बिक्री में 2020 में 36 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. हालांकि, कंपनी पांच लाख वाहनों की डिलिवरी के वार्षिक लक्ष्य से पीछे रह गई.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें