Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना वैक्सीन कोई जादुई गोली नहीं जो पलक झपकते ही कोरोना को खत्म करे दे: WHO

कोरोना वैक्सीन कोई जादुई गोली नहीं जो पलक झपकते ही कोरोना को खत्म करे दे: WHO

0
499

भारत के साथ ही साथ पूरी दुनिया कोरोना महामारी के संकट से जूझ रही है. ऐसे में सिर्फ हर कोई इसके वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रहा है.

कुछ देश इसकी बैक्सीन को बनाने का दावा भी कर चुकी हैं इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बड़ा झटका देते हुए कहा कि कोरोना की वैक्सीन कोई जादुई गोली नहीं जो पलक झपकते ही कोरोना को खत्म कर देगी.

WHO की चेतावनी 

डब्लूएचओ की ये चेतावनी ऐसे वक्त में आई है जब कोरोना की वैक्सीन अगले कुछ महीनों में आने की उम्मीद जताई जा रही है.

डब्लूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस ने कहा कि हमें अभी लंबा रास्ता तय करना है इसलिए सबको साथ मिलकर कोशिश करनी होगी.

यह भी पढ़ें: गुजरात में बीते 24 घंटों में दर्ज हुए कोरोना के 1,078 नए मामले, 25 की मौत

वैक्सीन पर राष्ट्रवाद का खेल घातक हो सकता 

डब्लूएचओ ने बीते दिनों वैक्सीन को लेकर होने वाले राष्ट्रवाद की चर्चा पर चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर अमीर देश वैक्सीन बनाकर अपने देश के लोगों का इलाज करते हैं और गरीब देशों को वैक्सीन नहीं देते तब भी अमीर देश के लोग सफल इलाज के बाद भी सुरक्षित नहीं रह सकते.

डब्लूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस ने कहा कि इस वैश्विक महामारी के खिलाफ हमें साथ मिलकर लड़ना होगा.

भारत में कोरोना का बढ़ा कहर

तमाम कोशिशों के बावजूद देश में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है. हर दिन देश में कोरोना की जड़ें मजबूत होती जा रही है. जिसकी वजह से कोरोना संक्रमितों के रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आ रहे हैं.

लेकिन इस बीच मरने वालों की संख्या में भी रिकॉर्डतोड़ वृद्धि दर्ज की जा रही है. कुछ लोगों से शुरू होने वाली मृतकों की संख्या अब भारत में 1 हजार को पार कर गई है.

बीते 24 घंटों में भारत कोरोना की वजह से 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत दर्ज की गई है. जो अबतक का सबसे बड़ा उछाल माना जा रहा है.

22 लाख के पार हुई भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आकड़ों के मुबातिक देश में बीते 24 घंटों में 62,064 नए मामले सामने आए है. जिससे देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 22 लाख 15 हजार के पार पहुंच गई है.

आज दर्ज होने वाली सर्वाधिक मौत के बाद भारत में इस वायरस के वजह से अबतक कुल 44 हजार 386 लोगों की मौत हो चुकी है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पतंजलि पर कोरोनिल के दावे के कारण लगा 10 लाख का जुर्माना