Gujarat Exclusive > देश-विदेश > आम बजट किसानों को मिला बड़ा तोहफा, 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने की कवायद

आम बजट किसानों को मिला बड़ा तोहफा, 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने की कवायद

0
436

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना दूसरा आम बजट सदन में पेश किया नये दशक का पहला आम बजट है. वहीं मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में दूसरी बार बजट पेश हो रहा है. इस बजट में हर वर्ग के लिए कई अहम ऐलान किए गए हैं. निर्मला सीतारमण ने कहा कि ये बजट गांव, गरीब और किसान पर फोकस करने वाला बताया. उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 का बजट खासकर तीन बातों ‘आकांक्षी भारत , आर्थिक विकास और कल्याणकारी समाज’ पर केंद्रित है. उन्होंने कहा कि भारत ने 27.1 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है. वित्तमंत्री के भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, निर्मला सीतारमण के सहयोगी मंत्री तथा सत्ता पक्ष के सांसद बार-बार मेजें थपथपाकर बजट घोषणाओं की सराहना करते देखे गये.

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कई कृषि सेक्टर के लिए कई बड़े ऐलान किए. इस साल केंद्र की ओर से कृषि और सिंचाई के लिए 2.83 लाख करोड़ आवंटित किए गए हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मे कहा, कहा, हमारा फोकस 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का है और हम अपने इस लक्ष्य पर कायम है. किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने 16 बड़े बिंदुओं पर फोकस करेगी. इन 16 बड़े बिंदुओं के बारे में बताते हुए निर्माला सीतारमण ने बताया कि सरकार राज्यों को मॉडल एग्रीकल्चर कानून अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगी.

इसी के साथ वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार कृषि उपज मंडियों के कामकाज में सुधार करेगी. इसके अलावा 20 लाख किसानों को सोलर पंप मुहैया कराए जाएंगे. प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत किसानों को सोलर पंप मुहैया कराया जाएगा. इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि 11 करोड़ किसानों को पीएम किसान बीमा योजना के तहत सहायता दी गई. पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सहायता सुनिश्चित की गई है.