Gujarat Exclusive > देश-विदेश > केजरीवाल के इन मंत्रियों ने अल्लाह, बुद्ध और शहीदों के नाम पर शपथ लेकर लोगों को कर दिया हैरान

केजरीवाल के इन मंत्रियों ने अल्लाह, बुद्ध और शहीदों के नाम पर शपथ लेकर लोगों को कर दिया हैरान

0
161

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को दिल्ली के रामलीला मैदान पर लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. केजरीवाल के साथ छह मंत्रियों ने भी शपथ ली, जिसमें मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, इमरान हुसैन, गोपाल राय, राजेंद्र गौतम और कैलाश गहलोत का नाम शामिल हैं. इनमें से केजरीवाल के तीन मंत्रियों में गोपाल राय ने आजादी के शहीदों के नाम पर शपथ ली, इमरान हुसैन ने अल्लाह और राजेंद्र पाल गौतम ने बुद्ध के नाम पर शपथ ली.

दिल्ली के रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल के बाद मनीष सिसोदिया ने मंत्री पद की शपथ ली. तीसरे नंबर पर गोपाल राय शपथ लेने आए तो उन्होंने ‘आजादी के शहीदों की शपथ’ ली. इससे लोग हैरान रह गए. आमतौर पर ईश्वर या सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञान के नाम पर शपथ ली जाती है. गोपाल राय दिल्ली के बाबरपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए हैं.

गोपाल राय

दिल्ली कैबिनेट में गोपाल राय, केजरीवाल के विश्वासपात्र हैं। इनके पास पिछली विधानसभा में सामान्य प्रशासन विभाग, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण और श्रम का प्रभार संभालने के अलावा ग्रामीण विकास विभाग था। राय आम आदमी पार्टी की दिल्ली राज्य इकाई के संयोजक भी हैं।

इमरान हुसैन

इमरान हुसैन, जिन्हें केजरीवाल के मंत्रिमंडल में अपने पहले कार्यकाल के दौरान राजधानी में पर्यावरणीय मानदंडों को लागू करने का श्रेय दिया जाता है, ने पर्यावरण और वन, खाद्य और आपूर्ति का प्रभार संभाल चुके हैं।

राजेंद्र गौतम

राजेंद्र गौतम, एक वकील, जो कि 2014 में आम आदमी पार्टी में शामिल हुए, AAP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य भी हैं। वह एससी और एसटी, गुरुद्वारा चुनाव, जल और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार के साथ समाज कल्याण विभाग के प्रभारी थे।