Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दोस्त, दोस्त ना रहा! पाकिस्तान ने चीनी ऐप टिकटॉक पर लगाया प्रतिबंध

दोस्त, दोस्त ना रहा! पाकिस्तान ने चीनी ऐप टिकटॉक पर लगाया प्रतिबंध

0
497

भारत और अमेरिका के बाद अब चीन ने अपने करीबी देश पाकिस्तान को झटका देते हुए वीडियो ऐप टिकटॉक (TikTok) पर प्रतिबंध लगा दिया है. पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने बैन लगाते हुए हवाला दिया है कि समाज के कई वर्गों से शिकायत आ रही थी कि टिकटॉक (TikTok) वीडियो ऐप के ज़रिए अश्लीलता और फूहड़ता फैलाई जा रही है.

पाकिस्तान को इस ऐप पर अश्लील कंटेट को लेकर कंपनी से शिकायत की थी. कंपनी पाकिस्तान सरकार के निर्देश को नहीं मानी जिसके बाद पाकिस्तान ने अपने दोस्त चीन को झटका देते हुए टिकटॉक (TikTok) ऐप को अपने देश में ब्लॉक कर दिया है.

यह भी पढ़ें: ब्राह्मण लड़की से दलित विधायक की शादी पर पिता को आपत्ति, कोर्ट में जोड़े को मिली जीत

पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ऐप पर “अनैतिक/अशोभनीय सामग्री शेयर करने के खिलाफ कई शिकायतें मिली थीं. अथॉरिटी ने बताया कि टिकाटॉक को अंतिम नोटिस जारी कर जवाब देने के लिए पर्याप्त समय दिया गया था ताकि गैरकानूनी ऑनलाइन सामग्री के मॉडरेशन का कोई प्रभावी तंत्र बनाया जा सके. हालांकि, कंपनी अथॉरिटी के निर्देशों का पूरी तरह से पालन करने में विफल रही जिसके बाद देश में इसे प्रतिबंधित करने का फैसला किया गया.

इमरान ने गैंगरेप पर दिया था बयान

मालूम हो कि हाल ही में एक गैंगरेप केस को लेकर इमरान खान ने कहा था, ”दुनिया का इतिहास आपको बताता है कि समाज में जब अश्लीलता बढ़ती है तो दो चीजें होती हैं- महिलाओं के खिलाफ अपराध में वृद्धि होती है और परिवार टूटते हैं.”

भारत-अमेरिका पहले ही कर चुके हैं बैन

हाल ही में भारत ने टिकटॉक (TikTok) सहित 100 से अधिक चीनी ऐफ्स पर प्रतिबंध लगाया था. भारत ने डेटा सुरक्षा, देश की सुरक्षा और संप्रभुता के लिए इन ऐप्स को खतरनाक बताया था. इसके बाद अमेरिका ने भी टिकटॉक (TikTok) को बैन कर दिया. भारत सरकार ने 29 जुलाई को चीन के कुल 59 ऐप पर रोक लगा दी थी. इसमें टिकटॉक, वीगो वीडियो, हेलो, यूसी ब्राउजर, यूसी न्यूज, वीचैट और शेयरचैट जैसी चर्चित ऐप शामिल थे.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें