Gujarat Exclusive > गुजरात > खुशखबरी: अहमदाबाद और हावड़ा के बीच हफ्ते में 3 दिन चलेगी स्पेशल ट्रेन

खुशखबरी: अहमदाबाद और हावड़ा के बीच हफ्ते में 3 दिन चलेगी स्पेशल ट्रेन

0
8230

देश में अनलॉक-4 की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. ऐसे में भारतीय रेलवे (India Railway) लगातार अब परिचालन बढ़ा रहा है. इसी कड़ी में आज से देश में 86 और ट्रेनों (Train) का परिचालन शुरू हुआ है. उधर अहमदाबाद से बंगाल के बीच सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. यात्रियों की सुविधा के लिए पश्चिम रेलवे द्वारा अहमदाबाद-हावड़ा साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन (Train) को अब हफ्ते में तीन बार चलाने का निर्णय लिया गया है.

पश्चिम रेलवे के मुताबिक, ट्रेन नम्बर 02833/02834 अहमदाबाद-हावड़ा-अहमदाबाद विशेष ट्रेन (Train) की फ्रीक्यूंसी को साप्ताहिक से बढ़ाकर 15 सितंबर से हफ्ते में तीन दिन कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: गुजरात में मिले कोरोना के 1365 नए मामले, 24 घंटे में 15 की गई जान

ट्रेन (Train) संख्या 02833 अहमदाबाद-हावड़ा स्पेशल 18 सितंबर, 2020 से प्रत्येक शुक्रवार, सोमवार और बुधवार को अहमदाबाद से 00.15 बजे रवाना होगी और तीसरे दिन 13.30 बजे हावड़ा पहुंचेगी. इसी तरह ट्रेन (Train) संख्या 02834 हावड़ा-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन 15 सितंबर प्रत्येक मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को हावड़ा से 23.55 बजे रवाना होगी और तीसरे दिन 13.25 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी.

क्या होगा रूट

यह ट्रेन (Train) नडियाद जंक्शन, आणंद जंक्शन, वडोदरा जंक्शन, भरूच जंक्शन, सूरत, उधना जंक्शन, बारडोली, मढ़ी, व्यारा, नवापुर, नंदुरबार, डोंडाइचा, सिंदखेड़ा, अमलनेर, धरणगांव, जलगांव जंक्शन, भुसावल जंक्शन, मलकापुर, नंदूरा, जलम्ब जंक्शन, शेगाँव, अकोला जंक्शन, मुर्तिजापुर, बडनेरा जंक्शन, चांदुर, धामणगांव, पुलगांव जंक्शन, वर्धा जंक्शन, अजनी, नागपुर, कैम्पटी, भंडारा रोड, टुमसर रोड, तिरोरा, गोंदिया जंक्शन, अमगांव, डोंगरगढ़, राजनंदगांव, दुर्ग, भिलाई  पीडब्ल्यूआर एचएस, रायपुर जंक्शन, टिल्डा  नेवरा, भाटापारा, बिलासपुर जंक्शन, अकलतारा, जांजगीर नैला, चम्पा, बाराद्वार, खरसिया, रायगढ़, बेलपहाड़, ब्रजराजनगर, झारसुगुड़ा जंक्शन, बामरा, राजगांगपुर, राउरकेला, खड़गपुर जंक्शन और संतरागाछी स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में रुकेगी.

इस ट्रेन (Train) में एसी 2-टीयर, एसी 3-टीयर, स्लीपर क्लास और द्वितीय श्रेणी के सीटिंग कोच होंगे. यह ट्रेन (Train) पूरी तरह से आरक्षित ट्रेन के रूप में चलेगी. बढ़ी हुई फ्रीक्यूंसी के अनुसार ट्रेन नंबर 02833 की अतिरिक्त यात्राओं की बुकिंग 14 सितंबर से सभी निर्धारित पीआरएस काउंटरों और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू होगी.

आज से 86 ट्रेनों की शुरुआत

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अनलॉक-4 के तहत आज से 86 और स्‍पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. इन ट्रेनों के लिए बुकिंग विंडो 10 सितंबर से खोली गई थीं. रेलवे इसके अलावा 12 मई से 30 स्‍पेशल राजधानी ट्रेनें और 1 जून से 200 स्‍पेशल मेल/एक्‍सप्रेस ट्रेनें चला रहा है. इन 86 ट्रेनों के चलने से करीब आ रहे फेस्टिव सीजन में यात्रियों को बड़ी स‍हूलियत होगी.

रेलवे ने कहा है कि वह चरणबद्ध तरीके से हर रूट पर ट्रेनें शुरू कर रहा है. रेलवे ने आज से जो ट्रेनें शुरू की हैं, उनमें रिजर्वेशन के बिना स्‍टेशन पर एंट्री नहीं मिलेगी. रेलवे ने कहा है कि यात्री कम से कम 90 मिनट स्‍टेशन पहुंचे ताकि कोरोना प्रोटोकॉल पूरा किया जा सके. सिर्फ एसिम्‍प्‍टोमेटिक यात्रियों को ही ट्रेन में चढ़ने दिया जाएगा.

इन ट्रेनों में ‘हमसफर’ एक्‍सप्रेस के अलावा श्रमिक स्‍पेशल और ‘वंदे भारत एक्‍सप्रेस’ ट्रेनें भी शामिल हैं. रेलवे ने कुछ शताब्‍दी एक्‍सप्रेस भी आज से चलाना शुरू कर दिया है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें