Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद में गर्मी का पारा 46 डिग्री के पार, लू से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

अहमदाबाद में गर्मी का पारा 46 डिग्री के पार, लू से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

0
144

अहमदाबाद: अहमदाबाद में इस साल गर्मी का पारा 46 डिग्री को पार कर गया है. जिसकी वजह से राज्य के अधिकतर जिल और शहरों में लोग दोपहर के समय घरों से निकलने से परहेज कर रहे हैं. इस बीच भीषण गर्मी को लेकर डॉक्टरों ने कुछ चेतावनी भी जारी की है. डॉक्टरों की जाने तो शरीर का तापमान 37 डिग्री तक रहता है लेकिन समस्या तब पैदा होती है जब बाहरी वातावरण में तापमान 45 डिग्री से अधिक हो जाता है.

भीषण गर्मी से डिहाइड्रेशन के साथ ही लू लगने के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. निर्जलीकरण की वजह से शरीर में सोडियम और पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स का उपभोग ज्यादा होने लगता है. जब शरीर में सोडियम और पोटैशियम जैसे तत्वों की कमी हो जाती है तो मांसपेशियों में ऐंठन और लकवा जैसी समस्या हो जाती है. जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है उनमें इसका गंभीर असर दिखाई पड़ सकता है.

चिलचिलाती गर्मी के कारण बुखार, रक्तचाप में वृद्धि, हाथ-पैर की नसों में खिंचाव, मांसपेशियों में खिंचाव और सिरदर्द जैसी समस्या से लोगों को सामना करना पड़ता है. डिहाइड्रेशन की समस्या तब होती है जब शरीर में तरल पदार्थ की कमी हो जाती है. जिसके परिणामस्वरूप रक्तचाप कम हो जाता है, कुछ मामलों में गुर्दे पर सीधा प्रभाव पड़ता है.

इस समय शहर और राज्य के विभिन्न जिलों में तापमान 46 डिग्री को पहुंच गया है. इसलिए लोगों को खासकर दोपहर के वक्त बेवजह घर से निकलने से बचना चाहिए. इतना ही नहीं नींबू पानी, इलेक्ट्रॉल पाउडर, दही, छाछ जैसे तरल पदार्थों का लगातार उपयोग करने की भी सलाह दी जाती है.

गुजरात के भरूच में उत्कर्ष समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी हुए भावुक