Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ट्रंप के घर में छापेमारी पर बड़ा खुलासा, परमाणु दस्तावेजों की तलाश में पहुंची थी FBI

ट्रंप के घर में छापेमारी पर बड़ा खुलासा, परमाणु दस्तावेजों की तलाश में पहुंची थी FBI

0
154

अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने फ्लोरिडा में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घर पर छापेमारी के मामले में एक बड़ा खुलासा किया है. कहा जाता है कि एफबीआई ने अन्य चीजों के अलावा परमाणु दस्तावेजों की तलाश में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के घर पर छापा मारा था. वाशिंगटन पोस्ट ने सूत्रों के हवाले से यह बड़ा दावा किया है.

एफबीआई ने हाल ही में फ्लोरिडा में ट्रंप के मार ए लागो स्थित घर पर छापा मारा था. इस बीच एफबीआई ने वहां से दस्तावेजों से भरी एक दर्जन पेटियां जब्त की थी. इतना ही नहीं, एफबीआई के सूत्रों ने द न्यूजवीक को बताया कि छापे जानबूझकर ऐसे समय में किए गए थे जब ट्रम्प घर पर नहीं थे. अधिकारियों का मानना ​​था कि ट्रंप की मौजूदगी से कार्यवाही प्रभावित हो सकती है. इतना ही नहीं ट्रंप राजनीतिक फायदे के लिए भी रेड का इस्तेमाल कर सकते थे.

आधिकारिक दस्तावेज खोजने के लिए की गई छापेमारी
पहले यह कहा गया था कि एफबीआई के छापे राष्ट्रपति के कार्यालय से संबंधित आधिकारिक दस्तावेजों की तलाश में थे, जिन्हें ट्रम्प के व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद फ्लोरिडा लाया गया था. न्याय विभाग ट्रंप के खिलाफ दो मामलों की जांच कर रहा है. पहला मामला 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को पलटने की कोशिश से जुड़ा है और दूसरा मामला दस्तावेजों में हेराफेरी से जुड़ा है. साथ ही अप्रैल-मई में भी जांच एजेंसी ने इस मामले में फ्लोरिडा में ट्रंप के करीबी दोस्तों से पूछताछ की थी.

एफबीआई के मुताबिक, एजेंसी प्रेसिडेंशियल रिकॉर्ड्स एक्ट और क्लासीफाइड मैटेरियल्स हैंडलिंग एक्ट के संभावित उल्लंघनों की जांच कर रही है. नेशनल आर्काइव्स एंड रिकॉर्ड्स एडमिनिस्ट्रेशन ने 2022 में व्हाइट हाउस के रिकॉर्ड के 15 बॉक्स बरामद किए. इन बक्सों को मार-ए-लागो भेज दिया गया था. NARA ने उस समय कहा था कि नियमों के अनुसार, जब ट्रंप व्हाइट हाउस से निकले तो दस्तावेजों से भरे बॉक्स नेशनल आर्काइव्स को भेजे जाने थे.

सतर्क रहिये! तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस का यह स्ट्रेन, रिसर्च में हुआ खुलासा