Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ट्रंप का भारत दौरा : अमेरिका के साथ 25,250 करोड़ की रक्षा करार कर सकता है भारत

ट्रंप का भारत दौरा : अमेरिका के साथ 25,250 करोड़ की रक्षा करार कर सकता है भारत

0
351

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम करार हो सकते हैं. बेशक भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील को लेकर असंमजस की स्थिति नजर आ रही हो लेकिन सूत्रों की मानें तो दोनों देशों के बीच रक्षा सौदे को लेकर सहमति बन सकती है. इस डील में नौसेना के लिए 24 MH-60 ‘रोमियो’ Multi Mission Helicopters खरीद को मंजूरी मिल सकती है. बताया जा रहा है कि यह सौदा 2.6 बिलियन डॉलर का है.

इसके अलावा इस डील में वायुसेना के लिए 6 AH-64E Apache Attack हेलीकॉप्टर खरीद को भी मंजूरी मिल सकती है, यह समझौता 93 करोड़ डॉलर का होगा. ऐसे में दोनों सौदों को मिलाकर यह रकम भारतीय मुद्रा के अनुसार 25,250 करोड़ के करीब पहुंचती है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बार अपने दौरे पर भारत-अमेरिका के बीच ट्रेड डील की संभावना से इंकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि वह पीएम मोदी को वास्तव में बहुत पसंद करते हैं, लेकिन फिलहाल ट्रेड डील नहीं कर सकते और आगे इस पर विचार करेंगे. राष्ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी को भारत दौरे पर आने वाले हैं. उनके इस दौरे पर इस बात की काफी उम्मीद की जा रही थी कि दोनों देशों में व्यापार समझौता हो जाएगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे की तैयारियां अंतिम चरण में है. दिल्ली से लेकर अहमदाबाद तक और आगरा से लेकर एनसीआर तक सुरक्षा को चाक चौबंद किया जा रहा है. मालूम हो कि ट्रंप अहमदाबाद के मोटेरे में तैयार हुए दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 24 को अहमदाबाद आएंगे.

दौरे से भारत को क्या हासिल होगा ?

मालूम हो कि ट्रंप के दौरे को खास बनाने के लिए गुजरात सरकार 100 करोड़ से भी ज्यादा का खर्च कर रही है लेकिन  इस दौरे से भारत को क्या हासिल होगा ये बड़ा सवाल है. विपक्ष ट्रंप के इस दौरे पर मूक दर्शक बना हुआ है. अगर दोनों देशों के बीच कोई ट्रेड डील नहीं होती और डिफेंस डील भी अधर में लटक जाती है तो इस दौरे का मूल मकसद क्या माना जाए.