Gujarat Exclusive > देश-विदेश > तानाशाह किम जोंग उन की सेहत पर बोले ट्रंप, मुझे सब पता है लेकिन…

तानाशाह किम जोंग उन की सेहत पर बोले ट्रंप, मुझे सब पता है लेकिन…

0
879

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन जिंदा है. उन्होंने कहा कि मैं उनके ठीक होने की कामना करता हूं. उनका यह बयान ऐसे समय पर आया है जब कई दिनों से तानाशाह की सेहत को लेकर कई तरह की अटकलें सामने आ रही थीं. व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रंप से जब किम के स्वास्थ्य को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘हां मेरे पास बहुत अच्छा विचार है, लेकिन मैं अभी इसके बारे में बात नहीं कर सकता. मैं केवल उनके जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. मैं उम्मीद करता हूं कि वह ठीक हैं. मुझे पता है कि वह कैसे हैं.

ट्रंप ने कहा कि मीडिया अब शायद किम के भविष्य को लेकर किसी तरह की सुनवाई नहीं करेगा. 15 अप्रैल को अपने दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम 2 सुंग के जन्मोत्सव से नदारद रहने के बाद से किम जोंग को लेकर कई तरह की चर्चाएं शुरू हो गई थीं. यह देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन होता है. इससे पहले रविवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार ने कहा था कि किम जोंग पूरी तरह से स्वस्थ और जिंदा हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा पर मून के विशेष सलाहकार मून चुंग-इन ने रविवार को सीएनएन को दिए इंटरव्यू में कहा था, ‘हमारी सरकार की स्थिति दृढ़ है. किम जोंग उन जिंदा और पूरी तरह से ठीक हैं.

बता दें कि किम जोंग 11 अप्रैल के बाद किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हुए हैं. अगले दिन राज्य मीडिया ने बताया कि वे वायु रक्षा इकाई में लड़ाकू जेट का निरीक्षण कर रहे हैं. किम की अनुपस्थिति ने उनकी सेहत को लेकर कई तरह की अपुष्ट खबरों को जन्म दिया था.

वहीं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने पिछले हफ्ते बयान जारी कर कहा था, ‘हमारे पास पुष्टि करने के लिए कुछ भी नहीं है और उत्तर कोरिया के अंदर अभी तक किसी विशेष गतिविधि का पता नहीं चला है. एक रिपोर्ट में रहा जा रहा था कि किम हृदय संबंधी प्रक्रिया से गुजरने के बाद ठीक हो रहे हैं.

तालाबंदी के बीच जहर उगलते BJP विधायक ने कहा- मुसलमानों से नहीं खरीदें सब्जी