Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ट्विटर को हैक करके बिटक्वाइन में फिरौती मांगने वाले शख्स के सुराग मिले

ट्विटर को हैक करके बिटक्वाइन में फिरौती मांगने वाले शख्स के सुराग मिले

0
695

ट्विटर पर बुधवार को हड़कंप मच गया. बराक ओबामा से लेकर बिल गेट्स तक और एलन मस्क से लेकर जेफ़ बेज़ोस जैसे दिग्गजों के अकाउंट हैक हो गए. आलम ये रहा कि आनन-फानन में ट्विटर को  कई घंटों तक कुछ ब्लू टिक वाले अकाउंट्स को लिमिट कर दिया गया. फिलहाल हैकर्स का कोई पता नहीं चल पाया है लेकिन उसको लेकर छानबीन जारी है.

किंग बिटक्वाइन स्कैम के नाम से मशहूर हो चुकी ये हैकिंग की घटना पिछले दो दिनों से खासे चर्चा में रही. फिलहाल ट्विटर ने कहा है कि वो इस घटना की जांच कर रहा है और अब तक जो जानकारी मिल सकी है उसके अनुसार ये एक समन्वय के साथ किया गया हैक है. इसमें हैकर्स ने कुछ ऐसे कर्मचारियों को निशाना बनाया है जिनके पास ट्विटर के इंटर्नल सिस्टम और टूल्स की एक्सेस था.

कैसे पता चला?

ट्विटर पर घुसपैठ का पहला सार्वजनिक संकेत दोपहर 3 बजे के आसपास आया. उस समय क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के ट्विटर अकाउंट बिनेंस ने एक संदेश ट्वीट किया गया था कि उसने “CryptoForHealth” के साथ भागीदारी की है, जिससे 5000 बिटकॉइन उस समुदाय को वापस मिल सकें. इस ट्वीट के एक लिंक भी दिया गया था जहां क्लिक कर लोग पैसे दान कर सकते थे.

दान के रूप में मिले 13 बिटक्वाइन

हैक किए गए ट्विटर प्रोफाइलों के बीटीसी वॉलेट के विश्लेषण से पता चलता है कि 24 घंटों में खाते से 383 लेनदेन हुए थे और हैकर्स को लगभग 13 बिटकॉइन मिले थे जो लगभग USD $117,000 के हैं. मौजूदा समय में एक बिटकॉइन की कीमत करीब 7 लाख रुपये है. हैक किए गए अकाउंट्स पर किए गए पोस्ट में लोगों से बिटक्वाइन में दान मांगा गया है. साइबर क्राइम में अक्सर फिरौती के रूप में हैकर्स क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन मांगे जाते हैं क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी ट्रांज़ैक्शन का कोई ब्योरा नहीं होता.

रीयल मैड्रिड ने जीता ला लीगा का 34वां खिताब, चैंपियनशिप में बार्सिलोना को पछाड़ा